जल्द लागू किया जाएगा ईटीसी, टोल पर नहीं लगेगा जाम
आगरा। आगे आने वाले दिनों में टोल पर आपको टैक्स की पर्ची कटवाने के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। वाहन जैसे ही टोल को क्रॉस करेगा, ड्राइवर के एकाउंट से ऑटोमेटिक टोल टैक्स कट जाएगा। बहुत ही जल्द ये व्यवस्था लागू होने जा रही है। यूपीडा के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो प्रदेश समेत देश में ईटीसी (इलक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन) व्यवस्था लागू होने जा रही है।

बनाया जाएगा सॉफ्टवेयर
ईटीसी के लिए अलग से सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा। इस साफ्टवेयर को आरएफआईडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन डिवाइस) से कनेक्ट किया जाएगा। इसके लिए वाहनों को फास्टैग के दायरे में किया जाएगा। आरएफआईडी को ईटीसी के सॉफ्टवेयर से लिंक कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था को जल्द लागू करने के लिए केन्द्रीय सड़क भूतल एवं परिवहन मंत्रालय इस पर काम कर रहा है।

जाम से मिलेगा छुटकारा
टोल पर ईटीसी लेन व्यवस्था लागू होने पर जाम से छुटकारा मिल सकेगा। वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें नहीं लगेंगी। बता दें, ज्यादातर व्हीकल्स के टोल विन्डों पर पहुंचते ही ऑटोमेटिक बूम बैरियर गिर जाता है। इसके बाद ड्राइवर को टोल की पर्ची कटवानी पड़ती है। उसमें इतना टाइम लग जाता है कि टोल पर व्हीकल्स की लम्बी लाइन लग जाती थी।

नहीं होती पर्याप्त सुविधाएं
टोल टैक्स एनएचएआई निर्धारित करती है। जो टोल टैक्स वसूला जाता है, उस टैक्स को जनसुविधाओं पर खर्च करना आवश्यक होता है। उसमें हाईवे का रखरखाव, हाईवे की सुरक्षा पर चार्ज करना पड़ता है। एनएचएआई की नियमावली में इस बात का प्रावधान है कि हाईवे के निर्माण की लागत वसूलने के बाद जनसुविधाओं पर खर्च करना होता है, लेकिन करोड़ों के टोल में जनसुविधाएं अपर्याप्त हैं।