- युवतियों को टारगेट बनाकर शोहदे कर रहे बदसलूकी, वसूली

- कम हुई पुलिस की गश्त, आउटिंग करने वालों की बढ़ी सांसत

GORAKHPUR: शहर से सटे कुसम्हीं जंगल में शोहदों की सक्रियता से बदसलूकी की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। जंगल में आउटिंग पर जाने वाली युवतियों, उनके दोस्तों को टारगेट करके शोहदे प्रताडि़त करने लगे हैं। पुलिस की गश्त कम होने से मनबढ़ों का आतंक बढ़ता जा रहा है। शनिवार को जंगल में घूमने गए लवब‌र्ड्स के साथ शोहदों ने बदसलूकी की। पब्लिक की मदद से युवती को बचाया गया। इसके पूर्व भी जंगल में कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया जाएगा। जंगल में जाने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाए जाएंगे।

केस क्

दोस्त संग गई छात्रा से मनबढ़ों ने की मारपीट

शनिवार को बुढि़या माई मंदिर के पास जंगल में एक छात्रा अपने परिचित युवक संग घूमने गई थी। तभी तीन-चार युवकों ने उसके साथ बदसलूकी शुरू कर दी। साथी युवक ने मना किया तो शोहदों ने उसे पीट दिया। इससे डरकर वह भाग गया। बाद में लोगों की सूचना पर पुलिस ने युवती को एक संस्था को सौंप दिया।

केस ख्

क्0 हजार गंवाने के बाद बचकर निकली युवती

चौरीचौरा एरिया की रहने वाली एक युवती ने अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ मिलकर कहानी गढ़ी थी। परिचित युवक संग भागने के चक्कर में वह जंगल में फोटो और वीडियो बनाने गई। तभी उसको चार-पांच शोहदों ने घेर लिया। उसके साथ बदसलूकी करनी शुरू कर दी। काफी प्रयास के बाद युवती और उसके दोस्त किसी तरह से वहां से निकल सके। लेकिन उनको इसकी कीमत चुकानी पड़ी। बाद में पुलिस को जानकारी मिली कि शोहदों ने प्रेमी जोड़े से क्0 हजार रुपए वसूले थे।

जंगल में पुलिस वाले बनकर करते वसूली

कुसम्ही जंगल में प्रसिद्ध शक्टिपीठ बुढि़या माई मंदिर स्थापित है। एक तरफ मंदिर है तो दूसरी ओर मिनी जू के रूप में स्थापित विनोद वन है। शहर से नजदीक होने की वजह से दिनभर लोगों की आवाजाही लगी रहती है। जंगल में आउटिंग करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इसलिए ज्यादातर लवब‌र्ड्स वहां पहुंचते हैं। इसका नाजायज फायदा उठाते हुए शोहदे मारपीट, बदसलूकी और वसूली करने लगे। खुद को पुलिस वाला बताकर शोहदों ने कुछ युवतियों संग ज्यादती भी कर डाली। पूर्व में सामने आई घटनाओं को देखते हुए जंगल में गश्त बढ़ा दी गई थी। लेकिन बाद में लोकसभा चुनाव की व्यस्तता और तबादले होने से पुलिस सुस्त पड़ गई। इस वजह से दोबारा सक्रिय हुए शोहदों ने हरकतें शुरू कर दी हैं।

विरोध नहीं करते लवब‌र्ड्स, मारपीट कर छीन लेते रुपए

जंगल में जाने वाले ज्यादातर लवब‌र्ड्स होते हैं। उनको देखते ही शोहदे पीछे लग जाते हैं। मौका मिलने पर चारों ओर से घेरकर उनके साथ बदसलूकी शुरू कर दी जाती है। परिवार वालों को सूचना देने के नाम पर ब्लैकमेल करते हुए रुपए की डिमांड मनबढ़ करते हैं। कई बार रुपए छीनकर भाग भी जाते हैं। इस दौरान मनबढ़ युवक अक्सर युवतियों के साथ छेड़छाड़ भी करने लगते हैं। लोकलाज के डर से अक्सर लवब‌र्ड्स चुप्पी साध लेते हैं जिससे कई बार मामला सामने नहीं आ पाता। इससे शोहदों की हरकतें भी बढ़ती जाती हैं।

मंदिर प्रशासन ने लगाई रोक, जंगल में जाना मजबूरी

बुढि़या माई का दर्शन के बहाने पहुंचने वाले लवब‌र्ड्स के ज्यादा देर तक रुकने पर मंदिर प्रशासन ने रोक लगा रखी है। मंदिर के आसपास जंगल में घटनाओं को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने इसका उपाय निकाला। मंदिर परिसर में लगे बोर्ड पर प्रेमी जोड़े का रुकना मना है का निर्देश जारी करा दिया। मंदिर परिसर में किसी के बैठने की जगह होने से लवब‌र्ड्स दो पल सुकून के लिए जंगल में पहुंच जाते हैं। लोगों का कहना है कि एकांत में होने की वजह से उनके साथ अक्सर घटनाएं हो जाती हैं।

टूटी पुलिस चौकी, बढ़ गई घटनाएं

कुसम्ही जंगल में विनोद वन के पास एक अस्थाई पुलिस चौकी बनी थी। पक्का निर्माण कराने के चक्कर में चौकी टूट गई। इसके बाद से वहां पर कोई निर्माण नहीं हो सका। एयरफोर्स स्टेशन से कुसम्ही बाजार के बीच रात में कोई घटना होने पर लोग पुलिस को सूचना दे देते थे। लेकिन वन विभाग और पुलिस के बीच टशन में मामला अधर में लटक गया। इसके बाद से वहां पर कोई निर्माण नहीं हो सका। इस कारण ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी घूम टहलकर कहीं भी चले जाते हैं।

इन घटनाओं की रही चर्चा

ख्क् सितंबर ख्0क्9: परिचित संग जंगल में गई छात्रा की पिटाई, डर से दोस्त भाग निकला।

क्0 सितंबर ख्0क्9: दोस्त संग जंगल में पहुंची युवती से बदसलूकी। क्0 हजार रुपए वसूले।

क्ख् दिसंबर ख्0क्8: कुशीनगर से परिचित संग आई युवती के साथ लूटपाट का प्रयास किया गया।

क्0 अगस्त ख्0क्7: कुसम्ही जंगल से लौट रहे लवब‌र्ड्स के अपहरण की कोशिश, पुलिस ने शोहदों को पकड़ा।

ख्8 जून ख्0क्7: कुसम्ही जंगल में कुशीनगर की युवती संग बदसलूकी, रेप की कोशिश की गई।

क्ख् अप्रैल ख्0क्7: भाई संग जंगल के रास्ते लौट रही युवती को टारगेट करके शोहदों ने गलत हरकतें की।

ख्0 जनवरी ख्0क्7: नंदानगर की सगी बहनों के साथ मनबढ़ों ने गलत हरकत की। शोर मचाने पर भागे।

ख् नवंबर ख्0क्म्: कुसम्ही जंगल में मामा-भांजी को फर्जी पुलिस वालों ने पीटा, गहने और नकदी लूटकर फरार हो गए।