-हर डेंगू मरीज की डिटेल्स रखेगा हेल्थ डिपार्टमेंट

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बनेगा डेंगू वार्ड

GORAKHPUR: गोरखपुर और आस-पास के डिस्ट्रिक्ट में डेंगू बुखार के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। डेंगू से निपटने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने रोडवेज प्रबंधक, नर्सिग होम, नगर स्वास्थ्य अफसर और प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को पत्र भेजा है। डेंगू को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट ने अलर्ट भी जारी किया है। सीएमओ ने अपील की है कि डेंगू मरीज का डाटा तैयार कर हेल्थ डिपार्टमेंट को दिया जाए, ताकि इससे निपटने के लिए उचित योजना बनाई जा सके।

तैयार होगा मरीजों का डाटा बैंक

डेंगू बुखार की रोकथाम के लिए चीफ मेडिकल अफसर ने पत्र के जरिए अपील की है कि डेंगू बुखार से पीडि़त मरीजों का डाटा तैयार किया जाए। डाटा में मरीज का नाम, पता, मोबाइल नंबर और बुखार आने की डेट भी होगी। डाटा तैयार कर हेल्थ डिपार्टमेंट उन एरिया को चिन्हित करके प्रभावित कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा हेल्थ डिपार्टमेंट सिटी के कई एरिया में एंटी लार्वा ड्रग का छिड़काव करेंगा, ताकि डेंगू पर अंकुश लग सके।

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में बनेगा डेंगू वार्ड

डेंगू के इलाज के लिए डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में डेंगू वार्ड तैयार किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि नर्सिग होम और प्राइवेट डॉक्टरों से अपील की गई है कि उनके पास डेंगू पीडि़त मरीज इलाज के लिए आते हैं तो उसकी जानकारी तत्काल हेल्थ डिपार्टमेंट को दे। इसके अलावा मरीज की बीएसटी (इलाज की फाइल) की फोटोकॉपी भी उपलब्ध कराए। पिछले साल डेंगू से दो सौ मरीज पीडि़त पाए गए थे। जबकि हेल्थ डिपार्टमेंट को इसकी भनक तक नहीं लग सकी थी। यही वजह है कि इस बार सभी मरीजों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है।

रोडवेज डिपो में मिले थे लार्वा

पिछले साल डेंगू के लार्वा की जांच के लिए सिटी के कई प्लेस पर निरीक्षण किया गया था। जिसमें राप्ती नगर रोडवेज डिपो के वर्कशॉप और टायर वर्क शॉप में डेंगू के लार्वा पाए गए थे। इसके चलते इस बार हेल्थ डिपार्टमेंट ने रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक को भी पत्र लिखा है। ताकि वहां जल भराव को रोका जा सके और टायरों में जमा पानी को साफ किया जा सके।

ऐसे पहचाने डेंगू बुखार को

- तेज बुखार आना, बदन दर्द करना, उल्टी या मितली आना, स्किन में लाल दाने निकलना, नाक और मुंह से खून निकलना।

क्या बरतें सावधानी

- एंटी लार्वा ड्रक का छिड़काव करे।

- कूलर की टंकी, गमले और बर्तन के पानी को बदलते रहे।