गंगा दशहरा और नगर कीर्तन के चलते सड़कों पर उमड़ी भीड़

पुलिस की तैयारियां नाकाम, बस अड्डों पर जुटी भारी भीड़

Meerut। मंगलवार को शहर में सड़कें जाम रही। वाहन घंटों फंसे रहे, वहीं देर रात तक जाम की स्थिति आउट ऑफ कंट्रोल रही। गंगा दशहरा मेले और गुरु पर्व पर निकल रहे नगर कीर्तन से सड़कों पर ट्रैफिक जाम रहा। हालांकि ट्रैफिक पुलिस ने कुछ रास्तों पर बेरीकेडिंग करके वाहनों को रोका, किंतु यह प्रयास भी नाकाम साबित हुए। वाहनों को मजबूरन लोगों ने गली-मोहल्लों से गुजारा।

शहरभर में नगर कीर्तन

550वें गुरुनानक पर्व पर मंगलवार शहरभर में नगर कीर्तन निकाले गए। जिससे शहर के ज्यादातर हिस्सों में भीषण जाम बना रहा। दिल्ली रोड, गढ़ रोड, मॉल रोड, सदर बाजार समेत शहर के विभिन्न हिस्सों से नगर कीर्तन गुजरा तो वहीं सड़क पर भीड़ जुटने से वाहन जाम हो गए। हालांकि पुलिस ने शॉप्रिक्स मॉल के समीप बेरीकेडिंग लगाकर वाहनों को रोका किंतु गली-मोहल्लों से गुजर रहे वाहनों ने सड़क को जाम कर दिया। दिल्ली रोड पर ट्रैफिक को एक लेन से गुजारा गया जिसके चलते भी जाम के हालात बने रहे। बागपत रोड क्रॉसिंग, मेट्रो प्लाजा, रेलवे रोड क्रॉसिंग, बेगमपुल, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, हापुड़ रोड क्रॉसिंग समेत गढ़ रोड और दिल्ली रोड पर दिनभर जाम के हालात बने रहे।

मेले ने लगाया जाम

वहीं दूसरी ओर गंगा दशहरा पर गढ़मुक्तेश्वर में गंगा स्नान के लिए जा रहे श्रद्धालुओं और उनके वाहनों ने गढ़ रोड को जाम कर दिया। हजारों की संख्या में भैंसा-बुग्गी के इस मेले में शामिल होने से दिनभर जाम लगा रहा वहीं वाहनों का रेला भी गढ़ रोड पर जाम का कारण बना रहा। बता दें कि गंगा दशहरा मेले में शामिल होने के लिए बाया मेरठ वेस्ट यूपी, हरियाणा, पंजाब के श्रद्धालु पहुंचते हैं। पुलिस ने ऐहतियातन गढ़ रोड पर भारी वाहनों की एंट्री को रोक दिया था। भैंसाली और सोहराबगेट बस अड्डों पर जाम लगा रहा वहीं मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर भी डग्गामार वाहन, ऑटो और ई-रिक्शा के चलते सड़क जाम रही।

नाकाफी रहे प्रयास

शहर में पब्लिक दिनभर जाम के झाम से जूझती रही। वहीं ट्रैफिक पुलिस द्वारा बेरीकेडिंग और ट्रैफिक डायवर्जन के प्रयास नाकाफी हुए। चौराहों पर बेतरतीब दौड़ रहे ट्रैफिक को कंट्रोल करने में पुलिस नाकाम रही वहीं गली-मोहल्लों से निकल रहे वाहनों ने भी सड़क को जाम कर दिया। यातायात माह के दौरान मंगलवार दिनभर यातायात नियमों की सड़क पर धज्जियां उड़ती रहीं।

ट्रैफिक की अधिकता के चलते कहीं-कहीं शहर में जाम रहा। हालांकि दिल्ली रोड पर बेरीकेडिंग कर वाहनों को रोका गया। वहीं गढ़ रोड पर भी अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई थी।

संजीव बाजपेयी, एसपी ट्रैफिक