- पांच से आठ फरवरी तक हर रोज डेढ़ घंटे नेवी व एयरफोर्स की होगी ड्रिल

- नगर निगम से मिलेगा नि:शुल्क पास, बंधा रोड पर पासधारकों को ही मिलेगी एंट्री

- शो देखने के लिये नगर निगम 15 हजार लोगों को पास जारी करेगा।

- डॉग शो, बैंड शो भी हर रोज बांधेंगे समा

- हेलीकॉप्टर के जरिए नेवी कमांडो आतंकी हमलों से निपटने का जौहर दिखाएंगे।

- शो में नेवी व एयरफोर्स के बैंड देशभक्ति की धुन बजाकर समा बांधेंगे

- शो देखने के लिये आने वाले लोग अपने वाहन इस पार्किंग में नि:शुल्क पार्क कर सकेंगे

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: डिफेंस एक्सपो-2020 में पांच फरवरी से आठ फरवरी तक हर रोज रिवरफ्रंट पर डेढ़ घंटे एयर व नेवी शो की धूम होगी। यह एयर व नेवी शो देखने के लिये नगर निगम 15 हजार लोगों को पास जारी करेगा। हेलीकॉप्टर के जरिए नेवी कमांडो आतंकी हमलों से निपटने का जौहर दिखाएंगे। इसके साथ ही रिवरफ्रंट पर डॉग शो व बैंड शो भी समा बांधेंगे।

मार्कोस कमांडो दिखाएंगे हैरतअंगेज करतब

मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले में बहादुरी का परिचय देने वाले इंडियन नेवी के कमांडो मार्कोस आगामी पांच फरवरी से पहली बार लखनऊ में अपना जौहर दिखाएंगे। हेलीकॉप्टर पर सवार यह कमांडो बोट पर जा रहे डमी आतंकियों को जंप लगाकर काबू करेंगे और उन्हें अपने संग हेलीकॉप्टर से लेकर वापस जाएंगे। गोमती रिवरफ्रंट पर नेवी के अलावा आर्मी के टी-90 युद्धक टैंक और इंफैंट्री कॉम्बैट व्हीकल भी अपनी युद्धकला का प्रदर्शन करेगी। वहीं, समुद्र में वॉटर स्कूटर से गश्त करने वाले कोस्टगार्ड भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। नेवी की सर्च बोट भी इस दौरान गोमती नदी में गश्त करती दिखाई देगी।

टैंक पर ले सकेंगे सेल्फी

आर्मी की ओर से चार टी-90 टैंक अपने जौहर तो दिखाएंगे ही इसके अलावा शो देखने आने वाले लोग इन टैंक के साथ सेल्फी भी खींच सकेंगे। इसके लिये बाकायदे सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। शो में नेवी व एयरफोर्स के बैंड देशभक्ति की धुन बजाकर समा बांधेंगे। तमाम युद्धक टैंक व हेलीकॉप्टर के जरिए मार्कोस कमांडो के डमी टेररिस्ट ऑपरेशन के अलावा आर्मी का डॉग स्क्वायड भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा। इसमें शामिल डॉग बम तलाशने और दुश्मन की तलाश का हुनर पब्लिक के सामने प्रस्तुत करेंगे।

बॉक्स

केवल पास धारकों को मिलेगी बंधा रोड पर एंट्री

सूत्रों ने बताया कि पांच से आठ फरवरी के बीच बंधा रोड पर सिर्फ नगर निगम द्वारा जारी पास धारकों को ही एंट्री मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस ने गोमती नदी के किनारे पार्किंग का भी प्रबंध किया है। शो देखने के लिये आने वाले लोग अपने वाहन इस पार्किंग में नि:शुल्क पार्क कर सकेंगे।