- आरयू के मेन एग्जाम की स्कीम में झोल

- होली की छुट्टियों में भी होंगे एग्जाम्स

- स्कीम में बदलाव किए बिना ही मान लिया फाइनल

BAREILLY: मेन एग्जाम्स स्टार्ट होने से महज तीन हफ्ते पहले ही आरयू की एग्जाम स्कीम सवालों के घेरे में आ गई है। एक तरफ आरयू होली की छुट्टियां घोषित कर रहा है, वहीं तरफ छुट्टियों में वह मेन एग्जाम भी कंडक्ट करा रहा है। आरयू ने बिना किसी बदलाव के स्कीम को फाइनल करार दे दिया। इसको लेकर कनफ्यूजन क्रिएट हो गया है। छुट्टियों में एग्जाम्स कंडक्ट हो ही नहीं सकते। ऐसे में आरयू को रिवाइज्ड स्कीम जारी करनी थी, लेकिन उसने छुट्टियों के बीच में आने वाले एग्जाम को पोस्टपोन नहीं किया। हालांकि आरयू स्कीम को फाइनल बता रहा है, लेकिन उसे बाद में स्कीम जारी करनी ही होगी।

म् दिन होली की छुट्टियां

आरयू ने इस ईयर की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इसमें क्7 से ख्ख् मार्च तक होली की म् दिन की छुट्टियां घोषित की गई हैं। हालांकि कॉलेजेज के प्रिंसिपल्स होली के लिए क्फ् मार्च से छुट्टियां घोषित करने की मांग कर रहे हैं। इसे टीचर्स की कमेटी में रखा भी जाएगा। छुट्टी के कैलेंडर पर भी विवाद गहरा है। छुट्टियां, टीचर्स के प्रमोशन और उनकी भर्ती को लेकर शासन की तरफ से नया स्टैट्यूट जारी हुआ है। आरयू ने उसका फॉलो नहीं किया है। समर वैकेशन म्0 दिन की घोषित की है। जबकि नए आदेश के अनुसार टीचर्स को केवल ब्भ् दिन का ही समर वैकेशन दिया जाएगा।

छुट्टियों में एग्जाम्स

आरयू के यूजी के मेन एग्जाम्स म् और पीजी के 7 मार्च से स्टार्ट हो रहे हैं। एग्जाम स्कीम आरयू ने जनवरी में ही जारी कर दी थी। आरयू होली की जो म् दिन की छुट्टियां घोषित की हैं, उसमें भी एक दर्जन से ज्यादा एग्जाम्स हैं। वहीं बीए, बीएससी और बीकॉम के कई सब्जेक्ट्स के एग्जाम्स क्9 मार्च को हैं। इसके अलावा ख्0, ख्क् और ख्ख् मार्च को भी यूजी के एग्जाम्स कंडक्ट किए जाएंगे। यही हाल पीजी के एग्जाम्स का भी है। क्9 मार्च को एमए के कई सब्जेक्ट्स के एग्जाम्स हैं। ख्क् और ख्ख् को भी एमए के दर्जन भर से ज्यादा सब्जेक्ट्स के एग्जाम्स हैं।

आंख मूंद कर जारी की स्कीम

आरयू ने जनवरी में एग्जाम स्कीम जारी कर आपत्तियां मंगाई थीं। महज एक दो आपत्ति सही करने के बाद आरयू ने स्कीम को फाइनल करार कर दिया। जबकि छुट्टियों की लिस्ट भी आरयू ने ही जारी की है। आरयू ने आंख मूंद कर स्कीम को फाइनल कर दिया। इसका जरा भी ख्याल नहीं रखा कि छुट्टियों में एग्जाम कैसे कंडक्ट हो सकता है।

चेंज होंगी स्कीम

हालांकि आरयू एडमिनिस्ट्रेशन एग्जाम स्कीम को फाइनल बता रहा है, लेकिन छुट्टियों के विवाद के चलते स्कीम चेंज करने की संभावना पक्की है। यह आरयू की कार्यप्रणाली में ही है। वह हमेशा एग्जाम्स के बीच में ही स्कीम चेंज करता है, जिसको लेकर स्टूडेंट्स के बीच कंफ्यूजन क्रिएट हो जाता है। इससे कई स्टूडेंट्स के एग्जाम्स भी छूट जाते हैं।

आरयू की वेबसाइट पर जो मेन एग्जाम की स्कीम है वह फाइनल है। एक-दो आपत्तियों को सही कर उसे जारी कर दिया है। एग्जाम इसके अनुसार कंडक्ट किए जाएंगे। अब चेंज होने के आसार नहीं है।

- केएन पांडेय, रजिस्ट्रार, आरयू