-फ‌र्स्ट क्लास मा‌र्क्स वाले स्टूडेंट्स अधिकतर विषयों में फेल

-प्रभावित दर्जनों स्टूडेंट्स ने एग्जाम कंट्रोलर का किया घेराव

आगरा. मनोरमा इंस्टीट्यूट के बीसीए स्टूडेंट्स इस समय असमंजस की स्थिति में हैं, क्योंकि एक रात में पास स्टूडेंट्स को सुबह होते ही फेल कर दिया गया. रात को जो स्टूडेंट्स खुश थे, सुबह दोबारा रिजल्ट देखने पर उदास हो गए और मानसिक तनाव में पहुंच गए. डॉ.भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय में शनिवार को समस्या लेकर स्टूडेंट्स एग्जाम कंट्रोलर के पास पहुंचे, जहां उन्होंने रिजल्ट में संशोधन की जानकारी दी. इस संबंध में स्टूडेंट्स को एजेंसी से बात कर समस्या निस्तारण का आश्वासन दिया गया है.

क्या हैं पूरा मामला

मनोरमा इंस्टीट्यूट, बीसीए प्रथम वर्ष के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 11 मार्च को घोषित कर दिया गया. इसकी जानकारी जब स्टूडेंट्स को हुई तो उन्होंने अपने सिस्टम पर रिजल्ट अपलोड कर देखा, अधिकतर स्टूडेंट्स के सत्तर से अधिक नंबर थे. पास होते ही स्टूडेंट्स के चेहरे पर खुशी छा गई. परिवार और रिश्तेदारों ने बधाई भी दे दी, लेकिन सुबह जब स्टूडेंट्स ने प्रिंट निकालने के लिए फिर से नेट पर रिजल्ट अपलोड किया तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गई. अच्छे नंबरों से पास होने वाले स्टूडेंट्स अब फेल थे. पहले तो उन्हें समझ ही नहीं आया, लेकिन बार-बार अपलोड करने पर वह फेल ही नजर आए.

75 नंबर वाले स्टूडेंट्स को मिले 5

मनोरमा इंस्टीट्यूट के कॉर्डीनेटर राजेन्द्र ने बताया कि रिजल्ट में छात्रों को उत्तीर्ण किया गया था, लेकिन अगले दिन जब छात्रों ने रिजल्ट दोबारा देखा तो दंग रह गए, एक ही कोर्स में अधिकतर स्टूडेंट्स को फेल कर दिया गया. स्टूडेंट्स को 75 में से सिर्फ पांच नंबर दिए गए हैं. इस संबंध में दर्जनों की संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा नियंत्रक से मिले हैं.

पुन: मूल्यांकन की उठी मांग

विवि की बेवसाइट पर बीसीए सेमस्टर फ ‌र्स्ट का रिजल्ट घोषित हुआ था. बीसीए फ ‌र्स्ट सेमिस्टर की छात्रा शिवानी ने बताया कि प्रिंसीपल ऑफ मैनेजमेंट में पहले उसे 40 नंबर दिए, लेकिन दूसरे दिन जब उसके बेवसाइट से रिजल्ट अपलोड किया तो उसे 30 नंबर देकर फेल कर दिया गया है. इसी तरह प्रिया जैन को चार ही नंबर दिए गए. छात्रा ने बताया कि उसने परीक्षा के दौरान काफी अच्छी पढ़ाई की थी. छात्राएं अपनी कॉपियों का मूल्याकंन फिर से करवाने की मांग कर रहीं थीं.

अगर इस मामले में एजेंसी से कोई खामी हुई है तो उसे दिखाया जा रहा है. जो स्टूडेंट्स प्रभावित हैं उनकी लिस्ट मांगी गई है. मामले की जांच कर समस्या का निस्तारण किया जाएगा.

ओमप्रकाश सिंह, एग्जाम नियंत्रक

ग्यारह मार्च की रात को रिजल्ट देखा तो सत्तर से अधिक नंबर थे, जब सुबह प्रिंट निकालने के लिए अपलोड किया तो फेल दिखा दिया गया.

शिवानी, छात्रा बीसीए

बीसीए प्रथम वर्ष का एग्जाम पूरी तैयारी के साथ दिया है. लेकिन पास होने के बाद अब फेल दिखाया जा रहा है. कॉलेज विवि प्रशासन की ओर पल्ला झाड़ रहा है, वहीं विवि एजेंसी पर.

प्रिया जैन, छात्रा बीसीए

नेट पर रातों रात रिजलट बदल दिया गया. दोनों कॉपी हमारे पास हैं. विवि अधिकारियों से बात की है. वह एजेंसी की लापरवाही बता रहे हैं. गलती किसी की भी हो, नुकसान हमारा हो रहा है.

प्रगति गुप्ता, छात्रा बीसीए