..तो अब एग्जाम की बारी

-इलेक्शन बाद बढ़ जाएगी परीक्षार्थियों की टेंशन

-मई और जून होंगे खास, कई बड़ी परीक्षाएं हैं आगे

-प्रवेश के लिए भी होगी जद्दोजहद, 10वीं व 12वीं के छात्र भी हैं कतार में

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: लोकसभा इलेक्शन अपने साथ परीक्षार्थियों के लिए भी राहत भरी खबर लेकर आया था. इलेक्शन के चलते तमाम परीक्षाओं की डेट तो बढ़ानी ही पड़ी, साथ ही कई बड़ी परीक्षाओं के परिणाम भी आगे बढ़ा दिए गए. वहीं अब जब लोकसभा चुनाव अंतिम दौर में है तब परीक्षार्थियों की भी टेंशन बढ़ चली है. फिर चाहे वे हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्र हों, हायर एजुकेशन से जुड़े छात्र हों या फिर किसी प्रतियोगी परीक्षा के, सबको अपनी परीक्षा की चिंता सताने लगी है.

मध्य मई के बाद से शुरू हो जाएंगे एग्जाम

16 मई को लोकसभा इलेक्शन का रिजल्ट एनाउंस होने के तुरंत बाद से एक-एक करके रिजल्ट एनाउंसमेंट का दौर तो शुरू होगा ही, प्रवेश परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षाएं का क्रम भी स्टार्ट होगा. रिजल्ट के लिहाज से देखें तो चुनावी प्रक्रिया समाप्त होते ही सबसे पहले सीबीएसई और आईसीएससी में हाईस्कूल एवं इंटर के स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम का इंतजार होगा. ये दोनों परिणाम मई में संभावित हैं. इसके अलावा यूपीबीएड, पालिटेक्निक, आईटीआई और जेईई एडवांस्ड जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाएं भी मई में होंगी. वहीं जून में यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम संभावित हैं. इसके अलावा एसएससी, यूपीएससी, यूपीपीसीएस, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़ी बड़ी परीक्षाओं के नतीजे आएंगे तो वहीं दूसरे राज्यों से जुड़ी भी परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को शामिल होना होगा.

परीक्षार्थियों की है भारी तादाद

रिजल्ट के इंतजार और परीक्षा की घड़ी में जहां तक छात्र संख्या की बात है तो यह आंकड़ा काफी अधिक है. पहले कुछ प्रमुख पेंडिंग रिजल्ट की बात करें तो मल्टीटास्किंग एग्जाम में साढ़े दस लाख, लोअर सबआर्डिनेट 2013 प्री में तकरीबन तीन लाख, पीसीएस 2013 प्री में दो लाख से से ज्यादा, यूपीटीईटी 2014 में सात लाख से ऊपर, सीबीएसई आईसीएससी और यूपीबोर्ड को मिलाकर इलाहाबाद जोन में पांच लाख से ज्यादा, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके सभी कान्स्टीट्यूएंट कॉलेजेस के एग्जाम में पैंतालीस हजार से ज्यादा है. वहीं आने वाले समय में होने वाली परीक्षाओं की बात करें तो एसएससी के जूनियर इंजीनियर एग्जाम में देशभर से 4,71,897, एसआई इन दिल्ली पोलिस में 5,19,782, जेईई एडवांस्ड में 1 लाख 50 हजार, यूपीबीएड में करीब चार लाख परीक्षार्थी हैं.

ढ्ढद्वद्वportant exams

यूपीबीएड प्रवेश परीक्षा- ख्0 मई

आईटीआई प्रवेश परीक्षा- ख्ब् मई

एसएससी की जूनियर इंजीनियर्स (सिविल, मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल) एग्जाम- ख्भ् मई

आईआईटी जेईई एडवांस्ड- ख्भ् मई

पालिटेक्निक प्रवेश परीक्षा- ख्भ्, ख्म् एवं ख्7 मई

यूपीआरटीओयू के जून ख्0क्ब् एग्जाम- ख्7 मई से ख्ब् जून तक

एसएससी की कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम ख्0क्फ् एवं ख्0क्ब्- चुनाव बाद संभावित

यूपीएससी की इंजिनियरिंग सेवा परीक्षा- ख्0 जून

यूपीएससी की सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा- ख्ख् जून

यूपीसीपीएमटी- ख्ख् जून

एसएससी की रिक्रुटमेंट ऑफ एसआई इन दिल्ली पुलिस एंड सीएपीएफएस एंड असिस्टेंट एसआई इन सीआईएसएफ- ख्ख् जून

यूजीसी नेट- ख्9 जून

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाएं

बीएएलएलबी ख्0 मई, एमबीए एवं एमबीएआरडी ख्ख् मई, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज क्0 एवं क्क् जून, अंडर ग्रेजुएट क्म्, क्7 एवं क्8 जून, पोस्ट ग्रेजुएट ख्फ्, ख्ब् एवं ख्भ् जून, एलएलबी ख्7 जून

प्रमुख लंबित परीक्षा परिणाम

एसएससी का मल्टी टास्किंग (नान टेक्निकल) स्टाफ एग्जाम ख्0क्ब्, यूपीपीएससी का लोअर सबआर्डिनेट ख्0क्फ् प्री एग्जाम, यूपीपीएससी का आरओ/एआरओ एग्जाम, यूपीपीएससी का पीसीएस जे मुख्य परीक्षा, यूपीटीईटी, सीबीएसई हाईस्कूल एवं इंटर, यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटर, आईसीएससी का हाईस्कूल एवं इंटर, यूपीटीयू का यूपीएसईई, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का अंडर ग्रेजुएट का रिजल्ट