सीसीएसयू ने परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर मांगी कैमरों की जानकारी

22 फरवरी से शुरु हो रही है सीसीएसयू की रेगुलर और प्राइवेट की परीक्षाएं

Meerut। सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में आगामी 22 फरवरी से रेगुलर और प्राइवेट की मुख्य परीक्षाएं शुरु होंगी। इसको लेकर यूनिवर्सिटी ने तैयारियां कर ली हैं, लेकिन यूनिवर्सिटी ने केंद्र बनाते समय इस बात का ख्याल नहीं रखा कि परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं या नहीं। हालांकि, अब केंद्र बनाने के बाद यूनिवर्सिटी ने परीक्षा केंद्रों से सीसीटीवी कैमरों की रिपोर्ट मांगी है। अब ऐसे में सवाल उठ रहा है कि बिना सीसीटीवी कैमरे के नकलविहीन परीक्षा कैसे कराई जा सकती है।

219 केंद्रों पर होगी परीक्षा

गौरतलब है कि 22 फरवरी से परीक्षाएं शुरु हो रही हैं। इसके लिए मेरठ और सहारनपुर मंडल के 9 जिलों में 219 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में 3 लाख 90 हजार के करीब स्टूडेंट शामिल होंगे। जिलेवार बने केंद्रों की सूची भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड की गई है। सभी केंद्रों से सीसीटीवी कैमरों और ऑडियो रिकार्डर के बारे में जानकारी मांगी गई है। यूनिवर्सिटी की ओर से इस वर्ष हर साल के मुकाबले परीक्षाएं जल्द शुरु कराई जा रही है। नई व्यवस्था को अपनाते हुए यूनिवर्सिटी परीक्षा परिणाम भी जल्द जारी करने की तैयारी में जुटा है। वहीं यूनिवर्सिटी ने मुख्य परीक्षा और सम सेमेस्टर की परीक्षाओं के प्रैक्टिकल एवं वायवा में बाह्य परीक्षकों को भेजने पर रोक लगा दी है। इस वर्ष से इन परीक्षाओं में केवल अनुमोदित शिक्षक ही आंतरिक परीक्षक बनाकर भेजे जाएंगे।

परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। केंद्रों से सीसीटीवी कैमरों की रिपोर्ट मांगी गई है। जिन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं पाए जाएंगे उन्हें रद्द किया जाएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी यूनिवर्सिटी