- यूपी बोर्ड में परीक्षा केंद्र बनाने से पहले करना था निरीक्षण

- हवा-हवाई निरीक्षण करके बना दिए केंद्र

Meerut । यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए केंद्र बनाने से पहले निरीक्षण करने का विभाग का दावा हवा-हवाई साबित हो रहा है। विभाग द्वारा पांच टीम बनाकर केंद्रों की व्यवस्थाओं की जांच करने के लिए विभाग ने जोर शोर के साथ टीम तो नियुक्त की लेकिन न तो वो टीम किसी केंद्र पर पहुंची और न ही किसी केंद्र का निरीक्षण किया। चुपचाप केंद्रों की सूची जारी कर दी है।

बैठक कर दिया निर्देश जारी

बोर्ड की परीक्षा के लिए बनाई गई टीमों ने न तो निरीक्षण किया है और न ही कोई बैठक स्कूलों के साथ हुई। बस एकदम से मीटिंग की और केंद्र बनाने का निर्देश जारी कर दिया है। यूपी बोर्ड के शैक्षिक सत्र 2016-17 की परीक्षा के लिए जिलास्तरीय कमेटी ने केंद्रों की सूची को अंतिम रुप दे दिया है। बचत भवन में बैठक के दौरान जिले में 130 परीक्षा केंद्रों के लिए सहमति बन चुकी है। पिछली बार केंद्रों की संख्या 140 थी। इस बार किसी भी वित्त विहीन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया। साथ ही 11 नए एडेड श्रेणी के स्कूलों को भी सूची में रखा गया है। लेकिन ये सभी काम बिना निरीक्षण के हो गया है।

फिर क्यों बनी थी टीम

अगर स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं करना था तो विभाग ने पांच टीम में 25 मेम्बर बनाने का प्लान ही क्यों बनाया था। सवाल तो ये है कि क्या ये सब केवल कागजी कार्रवाई के लिए था। या फिर खानापूर्ति के लिए जो किसी भी स्कूल का निरीक्षण तक नहीं हुआ है।

ये बने है 11 नए केंद्र

दिगम्बर जैन मेरठ

एसडी कन्या सदर

संत माइकल हाईस्कूल सिवाल

चावली देवी आर्य कन्या ब्रहमपुरी

नेहरु स्मारक इंटर कॉलेज, कुराली

राष्ट्रीय किसान उच्चतर माध्यमिक विद्या दौराला

लोकप्रिया इंटर कॉलेज, सरधना

सलावा इंटर कॉलेज, सलावा

आदर्श इंटर कॉलेज, सरसवा

जैन इंटर कॉलेज, महलका

जय किसान इंटर कॉलेज, पूठी

कुछ केंद्रों का निरीक्षण हुआ है, लेकिन सभी का इतनी जल्दी निरीक्षण कर पाना संभव नहीं था। अगर किसी को आपत्ति है तो वो 26 नवम्बर तक आपत्ति कर सकता है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस