द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3 22, 23 और 24 जून को होने वाला जेपीएससी फिफ्थ कंबाइंड सिविल सर्विसेज (मेन) एग्जामिनेशन अब छह, सात और आठ जुलाई को होगा। रांची में होने वाले मेयर के इलेक्शन की वजह से एग्जाम का डेट एक्सटेंड किया गया है। 22 जून को एंथ्रोपोलॉजी और सोशियोलॉजी, 23 को फिलॉसफी और 24 जून को लिटरेचर पेपर का एग्जाम होना था। मेन एग्जाम 16 जून से स्टार्ट हो रहा है।

काफी संख्या में कैंडीडेट्स के फॉर्म रिजेक्ट हुए

जेपीएससी पीटी क्वालिफाई करने वाले कई कैंडीडेट्स रिटेन एग्जाम में एपीयर नहीं हो पाएंगे। इसके पीछे कैंडीडेट्स की ही गलती सामने आई है। जेपीएससी ने अपनी ऑफिशियल साइट पर जिन कैंडीडेट्स के फॉर्म एक्सेप्ट और रिजेक्ट किए हैं उनके रोल नंबर और नाम जारी किए हैं। काफी संख्या में ऐसे भी कैंडीडेट्स हैं जिनके फॉर्म में शुरुआती गलतियां होने के बाद उसे सही कर दिए जाने पर एग्जाम में एपीयर होने के लिए अलाउ भी किया गया है।

फिर भी रिजर्वेशन के लिए क्लेम किया था

जिन कैंडीडेट्स के मेन का फॉर्म रिजेक्ट किया गया है उनमें कुछ कैंडीडेट्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने दूसरे स्टेट के होने के बावजूद अपने फॉर्म में रिजर्वेशन के लिए क्लेम किया था। इसके अलावा काफी संख्या में ऐसे कैंडीडेट्स ऐसे भी हैं जिनके स्पो‌र्ट्स और कास्ट सर्टिफिकेट जेपीएससी के एडवर्टिजमेंट के एकॉर्डिग नहीं था या वे सर्टिफिकेट कॉम्पीटेंट अथॉरिटी द्वारा जारी नहीं किए गए थे।

डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

5वीं कंबाइंड सिविल सर्विसेज एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स को डाक द्वारा एडमिट कार्ड नहीं भेजे जा रहे हैं इसलिए उन्हें आयोग की साइट से अपना डेट ऑफ बर्थ या प्री एग्जाम का रोल नंबर सब्मिट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड ही करना होगा।

मेन एग्जाम के लिए कैंडीडेट्स द्वारा उनके क्लेम के रिजेक्शन के अगेंस्ट में जो अप्लीकेशन आए थे उनमें से कई के क्लेम सही पाए गए और उन्हें एग्जाम में एपीयर होने का परमिशन दिया गया है। जिनके फॉर्म रिजेक्ट हुए हैं उनके रोल नंबर और नाम सहित रिजेक्शन के कारण भी आयोग की साइट पर अवेलबल करा दिए गए हैं।

- सुमंत सिन्हा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, जेपीएससी