-यूजीसी की छह सदस्यीय कमेटी के सामने उठा सीएमपी में शिक्षक भर्ती और हॉस्टल में दु‌र्व्यवस्थाओं का मामला

Allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शैक्षिक, प्रशासनिक व वित्तीय व्यवस्थाओं का ऑडिट करने के लिए बंगलुरु के प्रो। केपी पांडियन की अगुवाई में पहुंची यूजीसी की टीम दूसरे दिन भी शिकवे-शिकायतें सुनती रही। हां, ये जरूर रहा कि दूसरे दिन टीम के सदस्यों ने कई स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर हकीकत जानने का प्रयास भी किया। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा ने कमेटी के सदस्यों को ज्ञापन दिया। अन्य छात्रों ने भी हॉस्टलों में मेस न चलने, फर्नीचर की व्यवस्था आदि को लेकर अपनी पीड़ा बताई।

नौ बजे से ही मुलाकात का दौर

गेस्ट हाउस में प्रो। केपी पांडियन, प्रो। गौतम देशी राजू, प्रो। सोईबाम इपोम्बी, प्रो। पिनाक चक्रवर्ती, प्रो। महादेव जायसवाल व प्रो। अमिता सिंह रुके हैं। सुबह नौ बजे से ही कमेटी के सदस्यों ने शिक्षकों, छात्रों व कर्मचारियों से मिलना शुरू किया। इस दौरान कुछ छात्रों को मिलने से रोका गया तो हंगामा शुरू हो गया। बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग के एमएससी के छात्र मनीष पांडेय ने प्रो। राजू से फोन पर संपर्क किया। तब वे स्वयं बाहर आए और छात्रों को अंदर ले गए।

आक्टा के लोग भी मिले

संघटक कालेजों के शिक्षकों के संगठन आक्टा के प्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय व कालेजों को स्पेशल ग्रांट देने की मांग की। इसके अलावा शिक्षकों के नए पद सृजित करने, समय से वेतन निर्धारण व कालेजों में रिसर्च की सुविधा के लिए ज्ञापन दिया।

कर्मचारियों ने दिया ज्ञापन

विश्वविद्यालय कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों ने पूर्व महामंत्री ओपी गुप्ता की अगुवाई में कमेटी सदस्यों से मिले और 12 सूत्री ज्ञापन दिया।

हॉस्टल और विभागों का देखा हाल

मुलाकात के दौर के बाद कमेटी के सदस्य तीन-तीन की संख्या में विश्वविद्यालय की हकीकत देखने के लिए निकले। छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव के साथ तीन सदस्यों ने एफसीआई बिल्िडग में स्थित क्लासों की स्थिति देखने के बाद केन्द्रीय पुस्तकालय में लाइब्रेरी व कम्प्यूटर लैब का हाल देखा। दूसरी टीम ने हिन्दू हॉस्टल, एसएसएल हॉस्टल, विजयनगरम हाल, जेके इंस्टीट्यूट व बॉयोटेक्नोलॉजी विभाग की हकीकत देखी।

यूजीसी को सौंपेगी रिपोर्ट

छह सदस्यीय कमेटी बुधवार को 12 बजे तक गेस्ट हाउस में रहेगी। इसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएगी। कमेटी दो दिन में की गई अपनी जांच को लेकर रिपोर्ट बनाकर यूजीसी को सौंपेगी।