-बेसिक स्कूल्स के एग्जाम स्टार्ट, स्टूडेंट्स को बंटा क्वेश्चन पेपर

-बारिश के चलते कई स्कूल्स में 30 मिनट लेट से स्टार्ट हुआ एग्जाम

VARANASI

बेसिक स्कूल्स का एनुअल एग्जाम सोमवार से स्टार्ट हुआ। इस साल बच्चों को ब्लैक बोर्ड से क्वेश्चंस नहीं उतारना पड़ा। कम से कम इससे स्कूल्स में एग्जाम का माहौल दिखा। बोर्ड एग्जाम की तर्ज पर इस साल सभी बच्चों को क्वेश्चन पेपर व कॉपियां अवेलेबल कराई गईं। हालांकि बारिश के चलते कई स्कूल्स में आधा घंटा लेट से एग्जाम स्टार्ट हुआ। बता दें कि इस साल बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित स्कूल्स में मानक के अनुरूप एग्जाम कराया जा रहा है। यही नहीं बोर्ड एग्जाम की तरह स्टूडेंट्स को बैठने के लिए सिटिंग प्लान भी बनाए गए थे। साथ ही नकल रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वाड से लेकर आब्जर्बर तैनात किए गए हैं।

दो शिफ्ट में हुआ एग्जाम

क्लास टू से एट तक के स्टूडेंट्स की लिखित व मौखिक दोनों एग्जाम साथ-साथ चल रही हैं। वहीं क्लास वन के स्टूडेंट्स को सिर्फ मौखिक में सम्मिलित होना है। फ‌र्स्ट शिफ्ट में सुबह नौ बजे से सुबह क्क् बजे तक लिखित परीक्षा हुई। वहीं दोपहर क्ख् से से दो बजे तक मौखिक परीक्षा ली गई। परीक्षाएं ख्क् मार्च तक चलेगी। कुल क्फ्म्7 प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल में करीब क्98भ्म्म् स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं।

सभी को रिपोर्ट कार्ड

बेसिक स्कूल्स के स्टूडेंट्स के लिए शुचिता पूर्वक एग्जाम ही नहीं बल्कि मूल्यांकन की भी व्यवस्था की गई है। इस साल कॉपियों का मूल्यांकन न्याय पंचायत व ब्लॉक स्तर पर होगा। रिजल्ट फ्0 मार्च को डिक्लेयर किया जाएगा। इतना ही नहीं इस साल बच्चों को रिपोर्ट कार्ड भी दिया जाएगा। इसके लिए गवर्नमेंट ने प्रति बच्चे तीन रुपये फंड अलग से जारी किया है।