एसआरएम प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आईनेक्स्ट करियर पाथ वे में एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को दिए टिप्स

- करियर पॉथ वे सेमिनार के दूसरे दिन दो सेशंस में हजारों स्टूडेंट्स ने उठाया काउंसिलिंग का लाभ

LUCKNOW: अगर इंजीनियर या डॉक्टर बनना है तो बिल्कुल टॉप लेवल के इंजीनियर और डॉक्टर बनिए, अब एवरेज की डिमांड नहीं है, डिमांड है एक्सीलेंट की। आजकल हर तरफ यही सुनने को मिलता है कि इंजीनियरिंग करने के बाद जॉब की संभावना कम रह गई हैं, लेकिन वहीं इंडियन ओरिजिन के साफ्टवेयर इंजीनियर गूगल और इस जैसी बड़ी कंपनियों के सीईओ के तौर पर करोड़ों रुपए सैलरी पा रहे हैं। ये बातें एसआरएम प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आईनेक्स्ट करियर पाथ वे में एक्सप‌र्ट्स ने स्टूडेंट्स को दिए टिप्स। कार्यक्रम का शुभारंभ एसआरएम फैकेल्टी डॉ। चारू जैन, डॉ। पुनीत गोस्वामी, डॉ। शारदा, मोटिवेशनल स्पीकर अरुणेंद्र सोनी, दैनिक जागरण आईनेक्स्ट लखनऊ के संपादकीय प्रभारी धर्मेद्र सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। सेमिनार में एक्सप‌र्ट्स ने दो सेशंस में हजारों बच्चों को मेमोरी पॉवर और करियर से रिलेटेड टिप्स दिए गए।

सफल करियर के लिए सही कैंपस जरूरी

1. चुनें सही कैंपस

करियर में सक्सेसफुल होने के लिए सही कैंपस का चुनाव बहुत जरूरी है। वेल इक्विप्ड कैंपस में स्किल्ड फैकल्टी आपके करियर को सही शेप दे सकती है।

2. भेड़चाल नहीं

करियर के मामले में भेड़चाल ठीक नहीं, यह जरूरी नहीं कि अगर आपके दोस्त ने जो करियर ऑप्शन चुना हो वह करियर ऑप्शन में आपको सफलता मिले। खुद को जानें और करियर चुनें।

3. जो बनना है फील करें

मान लीजिए आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है आप यह जाने कि डॉक्टर की लाइफ के चैलेंजेस आप फेस कर पाएंगे या नहीं।

4. फोकस्ड रहें

फोकसिंग एक ऐसा इश्यू है जो स्टूडेंट्स लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक आपके लिए एक इंर्पोटेंट सक्सेसटूल है, इसलिए खुद को फोकस्ड रखें।

5. एक बार में एक काम

आज बहुत से डिस्ट्रैक्टिंग एलीमेंट्स हैं। इसमें सबसे बड़ा डिस्ट्रैक्टिंग एलीमेंट है मोबाइल। सफल होने के लिए जरूरी है कि एक बार में एक ही काम करें।

एसआरएम यूनिवर्सिटी है बेस्ट ऑप्शन

एसआरएम यूनिवर्सिटी कैंपस में स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल लर्निग पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। इससे वह मार्केट की डिमांड के हिसाब से खुद को तैयार कर पाता है। साथ ही मार्केट में वर्क को लेकर सही जानकारियां स्टूडेंट्स को मिलती है। किसी भी यूनिवर्सिटी का सेलेक्शन करने से पहले तीन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। यूनिवर्सिटी कैंपस, फैकल्टी और कैंपस प्लेसमेंट। इन तीनों प्वाइंट में एसआरएम यूनिवर्सिटी बेस्ट ऑप्शन है। यहां पर तीनों चीजें बेस्ट हैं। यही वजह है कि यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की डिमांड मार्केट में बनी हुई है। ओवरसीज में एसआरएम का 30 से अधिक यूनिवर्सिटीज के साथ स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए एमओयू है। इसमें ब्राइट स्टूडेंट्स को फॉरेन यूनिवर्सिटी में जाने और वहां पर पढ़ने के साथ उन्हे अपने इंटरनेशनल एक्सपोजर को बढ़ाने का मौका मिलता है। इसके लिए सेकंड ईयर क्लीयर करने के बाद उन्हें मौका मिलता है। इसमें वह फॉरेन यूनिवर्सिटी में जाकर वहां पढ़ाई कर सकते हैं।

डॉ। चारू जैन, एसआरएम यूनिवर्सिटी

स्टूडेंट्स को देते हैं प्रैक्टिकल नॉलेज

एसआरएम के कैंपस पूरे तरीके से एसआईसीटीई से अप्रूवड हैं। इसके साथ ही नैक से डबल-ए सर्टिफिकेट मिला हुआ है। एसआरएम यूनिवर्सिटी की सभी फैकल्टी पीएचडी होल्डर हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में एसआरएम की रैकिंग तीसरी है। अगर आईआईटी, एनआईटी समेत सभी गर्वमेंट और प्राइवेट इंस्टीट्यूशंस की बात करें तो इसमें एसआरएम 32वीं रैंक होल्ड करता हैं। कैंपस में स्टूडेंट्स को सही दिशा में प्रयास करने और फील्ड में वर्क के दौरान आने वाली प्रॉब्लम का प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है, जिससे वह बेहतर बन सकें। यही कारण है कि लास्ट ईयर एसआरएम का प्लेसमेंट सबसे बेहतर था। इसके अलावा स्टूडेंट्स के लिए फुली एसी हॉस्टल्स की फैसिलिटी है, जहां 24 घंटे फ्री वाई-फाई की फैसिलिटी है। साथ ही एसआरएम यूनिवर्सिटी के सभी कैंपस रैगिंग फ्री हैं। यहां पर ग‌र्ल्स की सेफ्टी का भी स्पेशल ख्याल रखा जाता है।

डॉ। पुनीत गोस्वामी, फैकेल्टी, एसआरएम, सोनीपत

हमेशा करियर में ऑप्शन लेकर चलें

एसआरएम पे्रजेंट्स दैनिक जागरण आईनेक्स्ट करियर पाथ वे के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए परिवहन निगम के एमडी डॉ। राजशेखर ने बच्चों को करियर ग्रोथ के लिए बहुमूल्य करियर टिप्स दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज यहां हुई चर्चा में जो भी कुछ आपने सुना या सीखा है वह आपको आने वाले जनरेशन में फायदा देगा। उन्होंने कहा कि यह आपके करियर के सिलेक्शन करने का सबसे बेहतर समय है। आप एक बेहतर करियर के चुनाव करने के साथ ही सिविल सर्विसेज को भी करियर ऑप्शन में शामिल कर सकते हैं। वर्ष 2000 से पहले गिने चुने करियर ऑप्शन होते थे, लेकिन आज करियर ऑप्शन की कोई कमी नहीं है। 2000 के बाद हजारों फील्ड में करियर ऑप्शन के तौर पर निकल कर सामने आई हैं। आज जिस फील्ड में करियर ऑप्शन चुन रहे हैं, उसके बारे में सोचने के साथ ही सही गाइडेंस पर भी आपको ध्यान देना होगा।

आज सब कुछ इंजीनियरिंग की देन है

कंपनी को जरूरत है अच्छे लोगों की। इंटर पास होने के बाद आप उस दुनिया में पहुंचेंगे जहां बहुत से ऑप्शन मौजूद होंगे। उसमें से आपको क्या चुनना है उसकी तैयारी आपको अभी से करनी होगी। आज के समय में मड हाउस से लेकर मॉर्डन हाउस, बैलगाड़ी से लेकर स्टाइलिश कार तक सब इंजीनियरिंग की देन है। अगर इंजीनियरिंग न हो तो ये सब भी नहीं होगा। बड़े से बड़ा पॉलिटिशियन, राइटर, क्रिकेटर, बिजनेसमैन सब इंजीनियर ही हैं। लोग सोचते हैं कि इंजीनियरिंग करने के बाद ज्यादातर लोगों को जॉब नहीं मिलती है। ऐसे में वो इंजीनियरिंग क्यों करें। ऐसे में आपको क्रिएटिव व इनोवेटिव बनना होगा। आज एप्पल कंपनी में हर तीसरा इंप्लाई इंडियन है। आपके अंदर खुद को पहचानने की क्षमता होनी चाहिए। अगर कोई आपके काम से खुश नहीं है तो हार मत मनाइये, बस अपने काम को बेहतर करने में लग जाये।

- अरुणेंद्र सोनी, मोटिवेशनल स्पीकर

ऑफलाइन व ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है फॉर्म

- एसआरएम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एसआरएम जेईई एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

- एसआरएम जेईई एंट्रेंस का फॉर्म ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही मोड में स्टूडेंट्स के लिए मौजूद है।

- ऑनलाइन फॉर्म एसआरएम की वेबसाइट www.srmist.in पर मौजूद है।

- फॉर्म के लिए स्टूडेंट्स को 1150 रुपए की फीस देनी है।

- इसके बाद सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही एंट्रेंस एग्जाम होगा। रिटेन पेपर अप्रैल में होना है।

- एसआरएम में स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स भी हैं।

- इसके तहत टॉप-100 रैंक में शामिल स्टूडेंट्स के लिए 100 परसेंट फीस ऑफ की सुविधा मौजूद है।

- इसके अलावा नेशनल या स्टेट लेवल पर स्पो‌र्ट्स प्लेयर्स के लिए भी स्कॉलरशिप की सुविधा मौजूद हैं।

- एसआरएम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले रिटेन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

- इसके बाद स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग में शामिल होना होता है।

- यहां स्टूडेंट्स काउंसिलिंग के दौरान अपने पंसदीदा कैंपस का सेलेक्शन करते हैं, जिससे वह देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी में शामिल एसआरएम में एडमिशन पा सकें।

बच्चों से बातचीत-

1. एसआरएम का यह सेशन बहुत ही अच्छा रहा। क्या करें क्या न करें इसका बहुत कंफ्यूजन था, जो काफी हद तक क्लियर हो गया है। मुझे यह सेशन बहुत अच्छा लगा।

- अभय सिंह, स्टूडेंट्स

2. इंजीनियरिंग का दायरा मैं बहुत छोटा समझता था, लेकिन यहां आकर पता चला कि हर क्षेत्र में इंजीनियर हैं। आज जितने सक्सेस लोग हैं उनमें से ज्यादातर इंजीनियरिंग से हैं। बहुत मोटिवेट वाला सेशन था।

- अंशिका, स्टूडेंट्स

3. हर स्टूडेंट के सामने इंटर के बाद यह समस्या आती है कि वो आगे क्या करें। कई बार वो करना पड़ता है जो हम नहीं चाहते। यहां आकर पता चला कि हमेशा अपने लक्ष्य को फोकस कर काम करना चाहिए।

- आयुषी, स्टूडेंट्स

4. मुझे बहुत अच्छा लगा। मैंने तो यहां के लिए अप्लाई भी कर दिया है। मेरे कुछ कंफ्यूजन थे जिसको एक्सपर्ट ने सॉल्व कर दिए। अब मेरा ऐम क्लियर है कि मुझे इंजीनियरिंग ही करनी है।

सुदेश सिंह, स्टूडेंट्स

5. पहले लग रहा था कि बस ऐसे ही कॉलेज के बारे में बताएंगे, लेकिन एक्सपर्ट ने बहुत अच्छे से समझाया। खासकर अपने काम और विजन को कभी छुपाना नहीं चाहिए। पैसा सबकुछ नहीं होता आत्मसंतुष्टि बहुत जरूरी होती है। यह बात मुझे आकर पता चली।

- तब्बशुम, स्टूडेंट्स

6.इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है जहां पर आप इंजीनियरिंग के साथ अपने को और एक्सपोर कर सकते हैं। अपना बिजनेस कर सकते हैं। किसी भी फील्ड में इतना एक्सपोजर नहीं मिलता। खासकर एसआरएम इन सबमें सबसे अच्छा है।

- आदित्य राय, स्टूडेंट्स

7. मुझे इंजीनियरिंग फील्ड में करियर बनाना है। सही गाइडेंस न मिलने से बेहद कंफ्यूज था, लेकिन अब सारे कंफ्यूजन दूर हो गए हैं। वर्कशॉप में आने के बाद अब काफी रिलेक्स हूं और पूरे ध्येय से अपने करियर की तरफ ध्यान दूंगा।

- अतुल शर्मा, स्टूडेंट

8. निश्चित रूप से यहां आकर काफी फायदा हुआ है। इंजीनियरिंग सेक्टर को लेकर मन में कई तरह के सवाल उठ रहे थे, अब इन सभी के जवाब मिल चुके हैं। वर्कशॉप में जो जानकारी मिली है, उसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करूंगा।

- आयुष पांडेय, स्टूडेंट्स

9. जिस उम्मीद से आए थे, वह पूरी हुई है। यहां आकर काफी अच्छा लगा। इंजीनियरिंग सेक्टर से जुड़े कई तरह के सवालों के जवाब मिले हैं। एक्सपर्ट्स ने जो जानकारियां दी हैं, निश्चित रूप से हमारे करियर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।

- मानसी गुप्ता, स्टूडेंट

10. वर्कशॉप में आना बेहद सफल रहा है। इंजीनियरिंग सेक्टर से जुड़ी कई अहम जानकारियां हासिल हुई हैं। इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करूंगा, जिससे वे भी इन उपयोगी जानकारियों का लाभ उठा सकें।

- विगनेश्वरी, स्टूडेंट