AGRA (16 April): ताज का दीदार करने पहुंचे ब्रिटिश शाही जोड़े को गर्मी ने बेहाल कर दिया। शनिवार को सिटी में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। शायद इसी का असर रहा कि प्रिंस विलियम और केट मिडलटन का ताज भ्रमण का कार्यक्रम दो घंटे की बजाय 50 मिनट में ही सिमट गया। इधर, रॉयल कपल की सुरक्षा को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद रहा। जिलाधिकारी पंकज कुमार और ब्लैक कमांडो के साथ एसएसपी ताज परिसर में मौजूद रहे।

दो घंटे रूकना था

तय कार्यक्रम के अनुसार ब्रिटिश रॉयल कपल को 3.45 बजे ताज पहुंचना था। यहां से 5.45 बजे ताज के दीदार के बाद होटल पहुंचना था। लेकिन, शायद सूरज की तपिश के चलते ब्रिटिश कपल अपना तय समय ताज में नहीं बिता सका। तय समय से काफी पहले ही शाम 4.35 बजे होटल के लिए रवाना हो गए।

ड्रेस भी रही आकर्षण

ताज में ब्रिटिश जोड़े की ड्रेस भी आकर्षण का केन्द्र रही। कपल ?लू कलर की ड्रेस में नजर आया। छह फुट से लम्बे प्रिंस विलियम ने खाकी रंग की पेंट, सफेद रंग की शर्ट और उसके ऊपर ?लू कलर का ब्लेजर डाला हुआ था। एक हाथ में चमचमाती हैंड वॉच, ब्राउन कलर के शूज में ?लैक गोगल्स लगाए कूल नजर आए। वहीं, राजकुमारी केट ने डिजाइनर नईम खान द्वारा तैयार की गई रॉयल ?लू एम्ब्रोड्री के साथ व्हाइट ड्रेस पहन रखी थी। कानों में गोल्डन ईयरिंग और हाथ में बेशकीमती नीलम की रिंग पहन रखी थी। ताज विजिट के दौरान केट चहकती नजर आई, तो प्रिंस विलियम बेहद शांत सौम्य नजर आए। विजिट में उनके साथ आयी महिला साथी ने शाही जोड़ी का ताज के साए में फाउंटेन के सामने फोटो खिंचवाया। गाइड से ताज की कलाकृतियों की पच्चीकारी के बारे में जानकारी ली। वहीं, इस विजिट को लेकर सुरक्षा चौकस रही। बीडीएस की टीम ने पूरे परिसर में शाही जोड़े की विजिट से पहले चेकिंग की। इस दौरान एसीएम द्वितीय अरुण कुमार सिंह, एसपी आरए पूर्वी अखिलेश नारायन सिंह, सीओ ताज सुरक्षा अवनीश कुमार, एसपी सिटी सुशील घुले आदि मौजूद रहे।