सीबीएसई की काउंसलिंग से छात्रों को मिल रहे टिप्स

स्कूल संचालक बोले, बच्चों के लिए हैं जरूरी

>Meerut। सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं मार्च से शुरू होने वाली हैं। परीक्षा से पहले तनाव दूर करने के लिए सीबीएसई ने सेंट्रलाइज्ड टेली काउंसलिंग की सुविधा शुरु कर दी है। खास बात यह है कि इससे शहर के स्टूडेंट्स जहां फायदा ले रहे हैं, वहीं स्कूल संचालक भी इसे बेहतर बता रहे हैं।

13 अप्रैल तक चलेगी काउंसलिंग

सीबीएसई की ओर से टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इस योजना के तहत छात्र 13 अप्रैल तक काउंसलर्स से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर सुबह 8 से रात 10 बजे तक निशुल्क परामर्श लिया जा सकता है। इस दौरान देश-विदेश के 91 प्रिंसिपल, प्रशिक्षित काउंसलर व मनोवैज्ञानिक फोनलाइन पर मौजूद रहेंगे।

ऑनलाइन भी सॉल्यूशन

सीबीएसई की ओर से सात साल बाद दसवीं बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत की गई है। इस दौरान बोर्ड ने छात्रों की समस्या हल करने के लिए ऑनलाइन समाधान का रास्ता भी निकाला है। इस दौरान छात्र counselling.ceghdcbse@gmail.com व बोर्ड की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर अपनी समस्याओं की मेल भेजकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इनका है कहना

दसवीं का बोर्ड सात साल बाद शुरु होने जा रहा है। बच्चों के लिए यह समय काफी तनावपूर्ण है। ऐसे में यह हेल्पलाइन व टेलीकाउंसलिंग बच्चों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है

राहुल केसरवानी, सहोदय अध्यक्ष

सीबीएसई बच्चों के लिए काफी काम कर रहा है। एग्जाम टाइम में स्टूडेंट्स अक्सर स्ट्रेस में आ जाते हैं। कई बच्चों की ऐसी ही शिकायतें हमारे पास आ रही थी। बोर्ड की हेल्पलाइन काफी मदद कर रही है।

अजय गुप्ता, शिक्षक

यह एक बेहतर पहल है। टेलीकाउंसलिंग से बच्चों को काफी हैल्प मिल रही है। इस हेल्पलाइन पर बच्चे कभी भी कॉल करके अपनी समस्या हल कर सकते हैं।

सतीश शर्मा, प्रिंसिपल, मिलेनियम पब्लिक स्कूल