-सौदाग से 150 केजी अमोनियम नाइट्रेट के साथ एक धराया

-हिरासत में लिए गए बिरसा बाखला से पुलिस कर रही पूछताछ

RANCHI: तुपुदाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर सौदाग गांव से चार बोरी विस्फोटक पदार्थ अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया है। दो बोरी भ्0-भ्0 किलोग्राम तथा दो बोरी ख्भ्-ख्भ् किलोग्राम की हैं। पुलिस ने इस मामले में बिरसा बाखला नामक युवक को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को सूचना मिली थी कि सौदाग स्थित एक घर में अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ है। सूचना पर पुलिस ने वहां छापेमारी की और चार बोरी अमोनियम नाइट्रेट जब्त कर लिया।

विस्फोटकों का गढ़ तुपुदाना

अमोनियम नाइट्रेट की सप्लाई तुपुदाना में कई सालों से हो रही है। ये अमोनियम नाइट्रेट नक्सलियों के विस्फोट करने में बम बनाने से लेकर खदान में पत्थर को तोड़ने के लिए यूज किया जाता है। हालांकि, पुलिस को आशंका है कि उक्त विस्फोटक पीएलएफआई व नक्सलियों को बेचे जाते होंगे। इसलिए वहां समय-समय पर छापेमारी अभियान चलता रहता है।

क्कड्डह्यह्ल द्धद्बह्यह्लश्रह्मब्

ओडि़शा से बस में आ रहा था क्0 हजार पीस डेटोनेटर

क्9 जनवरी, ख्0क्भ्: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने नामकुम पुलिस के सहयोग से रांची-टाटा मार्ग पर जांच के दौरान एक बस से क्0 हजार पीस डेटोनेटर जब्त किया था। बिहार के छपरा जिले के डेरहनी थाना क्षेत्र स्थित संध्या निवासी राजकुमार उर्फ राजू सिंह, शेखपुरा के कारे निवासी रविशंकर पांडेय उर्फ डमरू पांडेय व ओडि़शा के मयूरभंज जिले के बारीपदा थाना क्षेत्र के होरो प्रसाद दास गिरफ्तार हुए थे। रविशंकर पांडेय के बताए अनुसार रांची के तुपुदाना क्षेत्र अंतर्गत डुंडीगढ़ा गांव में सनोवर खान के घर छापेमारी हुई, जहां से पांच किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट, तीन गुच्छा कोडेक्स वायर व डेढ़ किलोग्राम बारूद बरामद हुआ था। बरामद विस्फोटकों से करीब क्0 हजार डेटोनेटर से क्0 हजार बम बनाए जा सकते थे।

ट्रक से ढोया गया था विस्फोटक

8 मई, ख्0क्भ्: भारी मात्रा में ट्रक में भरा गया विस्फोटक

राजधानी के तुपुदाना इलाके से पुलिस ने बरामद किया था। उक्त विस्फोटक टुंडीगढ़ा गांव के एक मकान से बरामद किया गया था, जिसे ले जाने के लिए ट्रक मंगाना पड़ा।

विस्फोटकों के जखीरे के साथ 7 गिरफ्तार

ख्म् जून, ख्0क्भ्: रांची में पुलिस ने छापा मारकर दस क्विंटल विस्फोटक और क्फ् हजार पीस डेटोनेटर के साथ तीन नक्सलियों समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया था। ये विस्फोटक खूंटी क्षेत्र के खतरनाक नक्सली कुंदन पाहन और उसके गिरोह के लिए भेजे जा रहे थे।