26 अगस्त को सीसीएसयू में तैयारियों को लेकर होगी बैठक

Meerut। सीसीएसयू का दीक्षांत समारोह इस बार 30 सितंबर को होगा। इस कार्यक्रम के लिए यूनिवर्सिटी तैयारियों में जुटी है। वहीं गर्वनर ने भी इस कार्यक्रम को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए हैं। ऐसे में इस बार यूनिवर्सिटी को शासन की तरफ से खास निर्देश आया है कि यूनिवर्सिटी में विशिष्ट अतिथि के तौर पर किसी अन्य यूनिवर्सिटी के अधिकारी या वीसी को नहीं बुलाया जाएगा, इसलिए यूनिवर्सिटी में पहली बार किसी विशिष्ट अतिथि के तौर पर बाहरी वीसी, अधिकारी या शिक्षा संबंधित किसी कॉलेज के टीचर को आदि को नहीं बुलाया जाएगा, वहीं छोटे बच्चों को भी इस कार्यक्रम में बुलाने की चर्चाएं सुनने में आ रही है।

होते है कार्य बाधित

शासन के अनुसार यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में अक्सर पहले अन्य यूनिवर्सिटी व कॉलेजों के वीसी, अधिकारी, शिक्षक या फिर किसी अन्य को बुलाया गया है, जिससे उनके यूनिवर्सिटी व कॉलेज में समय बाधित होता है और उससे शिक्षण प्रणाली का भारी नुकसान होता है। इसलिए किसी विशिष्ट अतिथि के तौर पर नहीं बुलाया जाएगा।

नौनिहाल भी होंगे शामिल

अक्सर इससे पहले यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में इंटर तक के स्टूडेंटस सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेते रहे है। लेकिन इसबार बताया जा रहा है खासतौर पर छोटे बच्चों को शामिल किया जाएगा, इसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों के बच्चों को शुरु से ही स्टेज परफॉर्मेस के लिए प्रेरित करना व उनकी प्रतिभाओं को सामने लाना है ताकि उनका मनोबल बढ़ सके।

इस संबंध में 26 को मीटिंग है, इसबार किसी दूसरी यूनिवर्सिटी की शिक्षण पद्वति बाधित न हो इसको देखते हुए किसी भी दूसरी यूनिवर्सिटी से वीसी या अधिकारी को नहीं बुलाया जाएगा, जिसके लिए ऊपरी लेवल से ही निर्देश है।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू