PATNA: नए ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद इंश्योरेंस से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन तक में लूट मची है। जिस वाहन के इंश्योरेंस फेल हैं उसके ऑनर चालान से बचने के लिए इंश्योरेंस कंपनी के चक्कर काट रहे हैं। जिसका फायदा उठाकर इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारी अवैध वसूली कर रहे हैं। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अगर 900 रुपए का हो रहा है तो इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारी वाहन चालकों से 1080 रुपए वसूल रहे है।

वसूल रहे 180 रुपए अधिक

दोपहिया वाहनों के इंश्योरेंस के नाम पर एक्स्ट्रा पैसा वसूलने का खेल ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद शुरू है.रिपोर्टर जब इंश्योरेंस कंपनी में कस्टमर बनकर पहुंचे तो पता चला कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए 900 चार्ज लग रहा है। लेकिन इंस्पेक्शन के नाम पर कर्मी 180 रुपए एक्स्ट्रा वसूल रहे हैं। इसी तरह फ‌र्स्ट पार्टी इंश्योरेंस के बारे में बताया कि 1600 रुपए खर्च करने होंगे लेकिन 1500 की रसीद दी जाएगी।

पूरे पटना में चल रहा खेल

एक्स्ट्रा पैसा वसूलने का खेल पूरे पटना के इंश्योरेंस ऑफिस में चल रहा है। इंश्योरेंस कराने आए एक वाहन चालक ने बताया कि चालान की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में 180 रुपए एक्स्ट्रा देकर इंश्योरेंस कराया हूं। पटना के कमिश्नर आनंद किशोर ने बताया कि दूसरे दिन नियमों की अनदेखी करने वाले 578 वाहनों से 5 लाख 71 हजार 200 रुपए जुर्माने की राशि वसूल की गई।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डीटीओ कार्यालय में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। नए ट्रैफिक कानून के लागू होने से सबसे ज्यादा कमाई साइबर कैफ संचालकों को हो रही है। ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए कैफे संचालक 50 रुपए की जगह 100 रुपए ले रहे हैं। बिस्कोमान भवन में डीटीओ ऑफिस है। वहां साइबर कैफे के संचालकों ने अपना रेट बढ़ा दिया है। वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने के चलते लाइसेंस बनवाने वाले लोग 100 रुपए फीस देकर ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं।

कंपनी पैसा नहीं बढ़ा सकती है। क्योंकि रेट पहले से तय है। एक्स्ट्रा मांगने पर अफसरों से बात करिए।

-अजय कुमार ठाकुर, डीटीओ, पटना