-वाणिज्यकर मुख्यालय की ओर से जीएसटी विभाग को जारी किया गया सकुर्लर

-त्योहारों के मद्देनजर सेल और परचेज पर रखनी होगी खास नजर, बड़े और छोटे कारोबारी रडार पर

आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

मेरठ: कॉमर्शियल एक्टिविटी के लिए आने वाला महीना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। दशहरा, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भइया दूज एवं छठ के के पर्व शीघ्र आने वाले हैं। ऐसे अवसरों पर बिक्री के उद्देश्य से बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों के साथ स्कीम घोषित की जाती हैं। ऑटोमोबाइल से लेकर एफएमसीजी प्रोडक्ट की बिक्री इस दौरान रिकार्ड होगा। कर/वाणिज्यकर कमिश्नर मुकेश कुमार मेश्राम ने सूबे के सभी जोनल और एडीशनल कमिश्नर ने आशंका जताते हुए कहा कि इस दौरान बड़े पैमाने पर कर चोरी हो सकती है। ई-शॉपिंग कम्पनीज, कोरियर कंपनियों पर भी विभाग की खुफिया नजर रहेगी। कमिश्नर ने सचल दस्तों का गठन कर छापेमारी के आदेश दिए हैं।

यहां होगी निगरानी

-बैंकों, डाकघरों द्वारा सोने की बिक्री किए जाने, पार्सल के माध्यम से सोना, बुलियन मनाने पर।

-ड्राइफूड्स, मिष्ठान, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रानिक गुड्स, गिफ्ट आइटम, क्लाथ, टेक्सटाइल, रेडीमेड गारमेंट, बर्तन, पटाखे, आतिशबाजी के थोक कारोबारियों की जांच, कोल्ड स्टोर-बेयर हाउस से संबंधित सूचनाएं जुटाना।

-पान मसाला, तंबाकू के उत्पाद, बीड़ी-सिगरेट आदि के निर्माता और बड़े ट्रेडर्स की जांच कराई जाए।

ई-शॉपिंग पर खुफिया नजर

वर्तमान में ई-शॉपिंग कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर खरीद-फरोख्त हो रही है। कमिश्नर के आदेश पर ई-शॉपिंग कंपनी, कोरियर कंपनियों की छानबीन की जाएगी। कमिश्नर ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर पैकिंग को खोलकर भी चेक किया जा सकता है।

छापेमारी के दिए आदेश

वाणिज्यकर कमिश्नर ने आदेश दिए कि ठोस सूचनाओं के आधार पर थोक विक्रेता, बड़े ट्रांसपोर्टर, स्टाकिस्ट के गोदामों, आपूर्ति केंद्रों पर कर चोरी की ठोस सूचनाओं पर छापेमारी करें। ऑनलाइन शॉपिंग, सर्विस प्रोवाइडर कोरियर कंपनियों के वाहनों पर भी इस दौरान टीम छापेमारी करे।

व्यापार मंडलों से लें सहयोग

छोटे एवं खुदरा कारोबारियों का उत्पीड़न न हो, ये सुनिश्चित करना जोन के अधिकारियों का काम है। 50 लाख टर्नओवर के रजिस्टर्ड कारोबारियों की जांच तब तक न की जाए जब तक प्रथम दृष्टया कर चोरी की पुष्टि न हो जाए। कारोबारी संगठनों और व्यापार मंडलों को जांच-पड़ताल की कार्रवाई में शामिल किया जाए। कारोबारियों और ग्राहकों को जागरूक करने का कार्य भी विभाग करे। विशेष स्थितियों में फील्ड स्तर के मामले में स्थानीय अधिकारी लखनऊ (मुख्यालय) के संज्ञान में लाकर छापेमारी कर सकते हैं।

अगले 15 दिन होंगे खास

जीएसटी कमिश्नर ने आने वाले फेस्टिव सीजन को खास बताते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 28 सितंबर से 15 अक्टूबर तक विभिन्न ईकाईयों, कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस, ट्रांसपोर्टर, कारोबारी के प्रतिष्ठान में की गई जांच-पड़ताल की रिपोर्ट देंगे।

---

शासन के निर्देश पर बड़े कारोबारियों, ई-शॉपिंग कंपनियों, ट्रांसपोर्टर, कोल्ड स्टोर, बेयर हाउस आदि में बड़ी मात्रा खरीद-फरोख्त के मद्देनजर छानबीन होगी। कारोबारी इस प्रक्रिया में सहयोग करें तो वहीं विभाग इस बात का आश्वासन देता है कि किसी का उत्पीड़न नहीं होगा।

-एचपी राव दीक्षित, संयुक्त कमिश्नर, वाणिज्यकर, मेरठ

---

जीएसटी के प्रभावी होने से कारोबार प्रभावित हो रहा है तो वहीं त्योहारी सीजन में विभाग की छापेमारी कहीं न कहीं ग्राहकी को प्रभावित करेगी। कारोबारी का उत्पीड़न जांच-पड़ताल के नाम पर न हो।

-विनेश जैन, अध्यक्ष, डिस्ट्रीब्यूशन एसो।