आगरा (ब्यूरो)जनपद में एक लाख से अधिक बोर्ड परीक्षाथियों के लिए 158 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें कक्ष निरीक्षकों को पूर्व में ही दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। एग्जाम हॉल में किसी भी तरह की गतिविधि होने पर प्रधानाध्यापक द्वारा संज्ञान लिया जाता है। इस दौरान किसी भी तरह की समस्या निस्तारण का खास ध्यान रखा गया है। अगर किसी परीक्षार्थी के मन में किसी तरह की समस्या है तो कक्ष निरीक्षक द्वारा इसका साल्यूशन किया जाता है।

शासन भेजी जा रही डेली रिपोर्ट

बोर्ड परीक्षा की डेली रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसके अंतर्गत जनपद में परीक्षा देने वालों की संख्या के साथ नकल की स्थिति की भी जानकारी देनी पड़ती है। जिला विद्यालय निरीक्षक रविनद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आधादर्जन उड़नदस्तों का गठन किया गया है। गुरुवार को बड़ी परीक्षा नहीं होने के चलते केवल चार उड़नदस्ते ही सक्रिय नजर आए। जबकि हर परीक्षा केन्द्र सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती रही, केन्द्र के मुख्य गेट पर दो सुरक्षाकर्मियों को भी निगरानी के लिए रखा गया है। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भी रिपोर्ट शासन भेजी जा रही है।

नकल कराने वालों पर होगी कार्यवाई

जनपद में बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए जिला प्रशासन को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों पर अव्यवस्था फैलाने वाले और नकल कराने वालों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करने का प्रस्ताव है। सख्ती के चलते हर दिन दो से तीन दर्जन परीक्षार्थी केन्द्र पर अनुपस्थि हैं, डेली रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है।

बोर्ड परीक्षा की कंपलेंट पर करें ट्वीट

पहली बार बोर्ड एग्जाम में परीक्षार्थियाें की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की समस्या का निस्तारण कराने के लिए वह ट्वीट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ डिप्टी सीएम, शिक्षा निदेशक, प्रमुख शिक्षा सचिव के ट्वीट कर अपनी कंपलेंट कर सकते हैं।

नेटवर्क सिस्टम बना समस्या

नेटवर्क सिस्टम खराब होने से परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उनके द्वारा स्वंय एग्जाम हॉल में जाकर एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स पर निगरानी रखी जा रही है, अधिकतर ग्रामीण इलाकों में कम्प्यूटर सरवर नहीं आने से समस्या पैदा हो रही हैं।

तैयार हो रहा फेसबुक पेज

संयुक्त शिक्षा निदेशक डाॅ। मुकेश अग्रवाल ने बताया कि शासन निर्देशों पर एक फेसबुक पेज तैयार किया जा रहा है, जिसमें परीक्षार्थी अपनी समस्या की जानकारी दे सकते हैं। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा से जुडी जानकारी भी उन तक आसानी से पहुंच सकती है। प्रमुख शिक्षा सचिव की ओर से बुधवार को वीडियो कॉफ्रन्स में इसकी जानकारी दी गई है।

'एग्जाम की गुणत्तत बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षा शांतिपूर्वक कराई जा रहीं हैं। फेसबुक पेज अपडेट करने पर शासनस्तर से तेजी से कार्य चल रहा है।'

- डाॅ। मुकेश अग्रवाल, संयुक्त शिक्षा निदेशक