सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने कनाडाई ऐप स्टोर पर 'व्हेल' नाम से एक मीम (MEME) बनाने वाला ऐप लॉन्च कर दिया है जो बाद में भारत सहित अन्य बाजारों में आ सकता है। ऐप की लिस्टिंग यह बात साबित करती है कि इसे खासतौर पर विकसित किया गया है।

फेसबुक की खास टीम ने लॉन्च किया Whale ऐप
फेसबुक की नई उत्पाद प्रयोग (एनपीई) टीम द्वारा, जो इस साल की शुरुआत में सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के लिए नए प्रयोगात्मक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए बनाई गई थी, जिनके वैश्विक स्तर पर 2.6 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। 'व्हेल' NPE का लेटेस्ट ऐप है, जो संगीत ऐप 'औक्स' और चैट ऐप 'बंप' के बाद मार्केट में आया है। फेसबुक के अनुसार, इन ऐप का उद्देश्य कंपनी को नई सुविधाओं और सेवाओं की खोज में मदद करना है जो आम लोग पसंद करते हैं।

टिकटॉक से मुकाबले को आया इंस्टाग्राम की रील्स फीचर
फेसबुक धीरे-धीरे अधिक उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए चैट से परे नई शैलियों में ऐप लॉन्च कर रहा है और पैसे कमाने के लिए नए रास्ते खोल रहा है। फ़ेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम में भी एक नया वीडियो-म्यूजिक रीमिक्स फीचर लॉन्च किया गया है जिसे "रील्स" कहा जाता है। वह चाइनीज शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक से टक्कर लेने के लिए आया है। '' टिकटॉक की तरह ही, यूजर्स 'रील्स' पर म्यूजिक के भारी भरकम कैटलॉग के साथ साउंडट्रैक प्ले करके मिमिक कर सकते हैं, या किसी और के वीडियो को बनाने के लिए ऑडियो बॉरो कर सकते हैं। इंस्टग्राम का रील्स फीचर सबसे पहले ब्राजील में आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर लॉन्च हुआ है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk