सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक दुनिया भर में अपने यूजर्स के लिए एक ऐसा टीवी सेट टॉप बॉक्स लेकर आ रहा है। जो हाई क्वालिटी कैमरा से लैस होगा और इसके द्वारा यूजर्स आराम से अपने टीवी के सामने बैठकर ही अपने इंटरनेट फ्रेंड से वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे।

अब टीवी पर भी होगी वीडियो कॉलिंग,फेसबुक ला रहा है ऐसा सेट-टॉप बॉक्स

फेसबुक की Ripley सर्विस होगी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेलीविजन पर वीडियो कॉलिंग के लिए फेसबुक द्वारा जाने बनाई जाने वाली इस नई सेट टॉप बॉक्स डिवाइस को नाम दिया गया है 'रीप्ले'। इस सर्विस के द्वारा फेसबुक ना सिर्फ वीडियो कॉलिंग की सुविधा को घर घर तक पहुंचा देगा। बल्कि इसके द्वारा एप्पल और अमेजॉन के टीवी मार्केट में भी अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है फेसबुक।

अब टीवी पर भी होगी वीडियो कॉलिंग,फेसबुक ला रहा है ऐसा सेट-टॉप बॉक्स

स्मार्ट पोर्टल स्पीकर के बाद अब टीवी पर होगी आसान वीडियो कॉलिंग
अक्टूबर महीने में ही फेसबुक ने अपना स्मार्ट स्पीकर लॉन्च किया है। जिसका नाम है 'पोर्टल'। यह स्मार्ट स्पीकर भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी से लैस है। इसके द्वारा यूजर्स बैकग्राउंड मे मचने वाले शोरगुल को कट करके साफ आवाज में वीडियो चैट कर सकते हैं। 10 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आने वालस फेसबुक का स्मार्ट स्पीकर वॉयल कमांड के लिए अमेजॉन अलेक्सा को भी सपोर्ट करता है और इसमें फेसबुक की अपनी वीडियो सर्विस पहले से लोड है। जिससे यह एक बेहतरीन कम्यूनीकेशन और इंटरटेनमेंट डिवाइस है।

अब टीवी पर भी होगी वीडियो कॉलिंग,फेसबुक ला रहा है ऐसा सेट-टॉप बॉक्स

पहले स्मार्ट स्पीकर 'पोर्टल' और अब स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स रिप्ले के द्वारा फेसबुक अपनी वर्चुअल रियलिटी एप्स से बाहर निकलकर कंज्यूमर डिवाइस बनाने के क्षेत्र में आगे आने की बड़ी कोशिश कर रहा है।। हालांकि अपनी रिप्ले सेट-टॉप डिवाइस को लेकर फेसबुक ने खुले तौर पर अबतक कोई बयान नहीं दिया है।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचाएं? जानिए सबसे लेटेस्ट तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्या आपको मिले? यहां पढ़िए

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk