बजट में एनसीआर को मिला 37.90 अरब, पिंक बुक से हुआ खुलासा

इलाहाबाद-मुगलसराय के बीच बनेगी थर्ड लाइन

ALLAHABAD: 2017-18 के लिए इस बार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ही आम बजट के साथ रेल बजट की भी घोषणा की। लेकिन बजट की प्लानिंग तो रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ही की थी। इसलिए इस बार एनसीआर पर 'प्रभु' की विशेष कृपा रही। यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने सौगातों का पिटारा खोला, जिसमें एनसीआर के लिए 37.90 अरब रुपया मिला। बजट के बाद शुक्रवार को मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने जब पिंक बुक जारी किया, तो पता चला कि एनसीआर को क्या-क्या मिला।

11 लाइनों का होगा सर्वे

एनसीआर को मिले 37.90 अरब रुपये से इलाहाबाद, झांसी और आगरा मंडल में कई काय्र कराए जाएंगे। 11 नई लाइनों का सर्वे होगा। छह नए कार्य कराए जाएंगे। दो लाइनों का विद्युतीकरण कराया जाएगा। 24 रोड ओवरब्रिज और 108 अंडरपास बनाया जाएगा।

इलाहाबाद मुगलसराय तीसरी लाइन

दिल्ली हावड़ा रूट के बीच इलाहाबाद से मुगलसराय तक का रेल ट्रैक का काफी व्यस्त रहता है। यहां तीसरी लाइन बिछाने के लिए पिछले बजट में घोषणा हुई थी। यह लाइन 2380 करोड़ की लागत से बनेगी। इस बजट में इसके लिए एक करोड़ रुपया दिया गया है। धनराशि मिलन के साथ कुछ काम शुरू हो जाएगा।

तीन फ्लाइओवर के लिए 15 करोड़

पिछले रेल बजट में यमुनापार नैनी से इरादतगंज, करछना से इरादतगंज और इरादतगंज से कुवांडीह के बीच तीन फ्लाइओवर बनाने की घोषणा हुई थी। इस बजट में फ्लाई ओवर के लिए पांच-पांच करोड़ की धनराशि दी गई है। फ्लाईओवर बनने के बाद जाम नहीं लगेगा।

छिवकी और सूबेदारगंज होगा अपग्रेड

रेल मंत्रालय ने रेल बजट में छिवकी और सुबेदारगंज स्टेशन को अपग्रेड करने के इस बार धनराशि जारी कर दिया है। छिवकी के लिए 2.84 करोड़ और सूबेदारगंज स्टेशन के लिए 12.22 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

सुरक्षा के लिए बाउण्ड्रीवाल

जगह-जगह खाली पड़ी रेल संपत्तियों पर कब्जा करने की घटनाएं बढ़ गई हैं। जिस पर रोक लगाने के लिए बजट का प्राविधान किया गया है। रेल संपत्ति को सुरक्षित करने के लिए बाउण्ड्रीवाल बनाई जाएगी। जिसके लिए 2.62 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है।

प्लेटफार्म 11 पर प्रभु का फोकस

इलाहाबाद जंक्शन पर प्लेटफार्म बढ़ाने की मांग काफी दिनों से हो रही है। प्लेटफार्म नंबर 11 का निर्माण प्रस्तावित भी है, लेकिन काम अभी तक शुरू नहीं हो सका है। इस बार रेल मंत्री ने प्लेटफार्म 11 को डेवलप करने के लिए 1.83 करोड़ रुपये और सीमेंटेड एप्रेन बनाने के लिए 1.88 करोड़ रुपये निर्धारित किया है।

सूबेदारगंज में बनेगी आरपीएफ लाइन

सूबेदारगंज में आरपीएफ का ट्रेनिंग सेंटर बन चुका है। यहां से ट्रेंड जवानों के पहले बैच का पासिंग आउट परेड भी हो चुका है। अब यहां पर 16.80 करोड़ रुपये की लागत से आरपीएफ लाइन भी बनेगी। इस बजट में इसके लिए 89 लाख रुपये दिए गए हैं।

बिछाई जाएंगी नई लाइन

आम बजट में इस बार रेलवे लाइनों के विस्तार का निर्णय लिया गया है। जिसमें एनसीआर की कई लाइनें शामिल हैं। आगरा से करौली तक, झांसी से शिवपुरी होते हुए सवाई माधोपुर तक, आगरा से अकोला, खेरागढ़, टंटपुर होते हएु बयाना तक, दनकौर से संभल तक, अनवरगंज से मंधाना तक, डलमऊ से फतेहपुर तक, बरेली से चंदौसी, अलीगढ़ तक, चुनार से चोपन तक डबल लाइन, मथुरा से झांसी तक चौथी लाइन, लखनऊ से कानपुर तक तीसरी और चौथी लाइन और झांसी से बीना तक चौथी लाइन का सर्वे होगा।

नैनी से छिवकी तक बनेगी थर्ड लाइन

दिल्ली-हावड़ा रूट की व्यस्तता को देखते हुए रेल मंत्रालय ने नैनी से छिवकी तक तीसरी लाइन बनाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा एटा से कासगंज तक, राबर्टगंज से मुगलसराय तक, मथुरा से वृंदावन तक, भाऊपुर से पनकी तक चौथी लूप लाइन और कानपुर में फ्लाईओवर निर्माण का कार्य स्वीकृत हुआ है।

24 ओवर ब्रिज और 108 अंडर पास

इस बजट में रेलवे क्रासिंग को बंद करने पर विशेष फोकस किया गया है। 2017-18 में उत्तर मध्य रेलवे में 24 क्रासिंग पर ओवरब्रिज और 108 क्रासिंग पर अंडर पास बनाया जाएगा। इस पर 1535 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बजट में शामिल अन्य कार्य-

- इलाहाबाद में कालोनियों के रेनोवेशन के लिए 80 लाख।

- जंक्शन पर लाइनशाह बाबा से प्लेटफार्म 10 तक फुटओवरब्रिज को चौड़ा करने के लिए 9.41 करोड़

- संगम एक्सप्रेस लंबी है। इस ट्रेन के स्टापेज वाले कई छोटे स्टेशनों के प्लेटफार्म छोटे हैं, उन्हें बढ़ाने के लिए 94 लाख रुपये

- जंक्शन पर फुटओवरब्रिज बनाने के लिए 4.80 करोड़ रुपये।

- मिर्जापुर और विंध्याचल में ओवरब्रिज व एस्कलेटर बनाने को 3.47 करोड़ रुपये।

- कोचों में पानी सप्लाई बेहतर करने को 1.37 करोड़ रुपये।