स्कूल मैनेजमेंट का नहीं चलेगा कोई बहाना

BAREILLY:

फेल स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए अब पापड़ नहीं बेलने होंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक फरमान के तहत स्कूलों को अब किसी भी स्थिति में फेल स्टूडेंट्स का एडमिशन करना होगा। इन स्टूडेंट्स को बाहरी स्टूडेंट्स की श्रेणी से बाहर कर दिया गया है। जिसके बाद अब स्कूल बाहरी स्टूडेंट की निर्धारित एडमिशन के नाम पर इन छात्रों को एडमिशन से मना नहीं कर सकेंगे।

कोटा सिस्टम से हुए बाहर

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में फेल स्टूडेंट यदि किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते थे, तो स्कूल उसका एडमिशन करने से मना कर देते थे, जिसके पीछे ये स्कूल फेल स्टूडेंट के बाहरी होने का तर्क देते थे। लेकिन, अब ऐसे छात्रों को बाहरी छात्र की श्रेणी से बाहर कर दिया गया है, जिससे स्कूल बाहरी छात्र कोटा के एडमिशन पूरे होने का बहाना बनाकर ऐसे छात्रों का एडमिशन करने से इनकार नहीं कर सकेंगे। बाहरी कोटा में स्कूल सिर्फ दस छात्रों का ही एडमिशन कर सकते हैं। ये बदलाव सिर्फ 10वीं व 12वीं क्लास के लिए है, लेकिन 9वीं व 11वीं क्लास में बाहरी स्टूडेंट का एडमिशन सिर्फ निर्धारित कोटे की संख्या के मुताबिक ही होगा।

.

तीन महीने की फीस लें स्कूल

माध्यमिक स्कूलों को शैक्षिक सेशन अप्रैल से शुरू होने के बाद अब जाकर शासन ने निर्धारित फीस लेने के लिए निर्देश जारी किए हैं। आदेश में स्कूलों को तीन महीने की फीस लेने का कहा गया है। इस तरह स्कूल करेंट सेशन में अप्रैल से जून तक की, जुलाई से सितंबर, अक्टूबर से दिसंबर व दिसंबर से मार्च तक फीस लिया करेंगे। साथ ही, शासनादेश में स्पष्ट कहा गया है कि सेशन में बदलाव का फायदा उठाते हुए कई स्कूलों ने अप्रैल से जून तक की फीस दो बार वसूल की है। डीआईओएस को ऐसे स्कूलों की लिस्ट बनाकर इनसे फीस रिफंड कराने के निर्देश दिए गए हैं।

25 जुलाई तक पूरा हो मूल्यांकन

हाईस्कूल की परीक्षा में कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट एग्जाम देने वाले छात्रों का इंटरनल असेसमेंट एग्जाम 15 से 25 जुलाई तक संपन्न किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। डीआईओएस ने निर्देश दिए हैं कि स्कूल इस असेसमेंट एग्जाम के विषय वार अंक 28 जुलाई तक बोर्ड को उपलब्ध कराए। एग्जाम सेंटर जीआईसी, बरेली को बनाया गया था। ऐसे छात्रों का एडमिट कार्ड स्कूल के प्रिंसिपल को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड करके इन्हें उपलब्ध कराना है।