- रॉयल इनफील्ड के बंद गोदाम में चल रही थी फैक्ट्री, भारी मात्रा में खाद बरामद

LUCKNOW : सरोजनीनगर के नादरगंज इंडस्ट्रियल एरिया में रॉयल इनफील्ड के बंद गोदाम में नकली खाद की फैक्ट्री चल रही थी। पुलिस ने फैक्ट्री में रेड कर नकली खाद फैक्ट्री का पर्दाफाश किया है। रेड के दौरान पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया जबकि कई अन्य फैक्ट्री कर्मी भाग निकले। फैक्ट्री में विभिन्न ब्रांडेड कंपनियों के पैकेट में भारी नकली खाद बरामद हुई। वहीं मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने सैंपल को जांच के लिए भेजा है।

ब्रांडेड कंपनी के नाम से बना रहे थे खाद

पुलिस के मुताबिक नादरगंज के गिंदन खेड़ा निवासी राजकिशोर यादव गोदाम मालिक हैं। पहले यहां रॉयल इनफील्ड का गोदाम था। वर्तमान में गोदाम बंद चल रहा है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने छापेमारी की तो फैक्ट्री से विभिन्न ब्रांडेड कंपनियों के पैकेट में भारी मात्रा में नकली खाद बरामद हुई। वहीं मौके से तीन लोगों को दबोच लिया गया। पकड़े गये आरोपियों ने पूछताछ में अपना नाम व पता नीरज रावत निवासी अमरापुर थाना सोहरामऊ उन्नाव ए सूरज रावत निवासी सोहरामऊ उन्नाव व सर्वेश कुमार निवासी हडाईन खेड़ा अमौसी थाना सरोजनीनगर बताया है। पकड़े गये तीनों आरोपी गोदाम में नकली खाद की पैकिंग करते थे। पुलिस के मुताबिक नकली खाद को ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर बेचा जा रहा था। फैक्ट्री के मालिक बारे में जानकारी की जा रही है।

असली पैकेट में नकली खाद की सप्लाई

छापेमारी के दौरान पुलिस को कई ब्रांडेड कंपनियों के पैकेट मिले हैं, जिसमें नकली खाद पैक की जा रही थी। मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों ने गोदाम को कब्जे में लेकर सैंपल जांच के लिए भेज दिया है। अधिकारियों ने बताया कि मौके से करीब 66 बोरे में पैक पोटाश खाद के साथ भारी मात्रा में खाद बनाने में इस्तेमाल अन्य सामग्री बरामद हुई है।

ऐसे तैयार की जाती थी नकली खाद

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि नकली खाद को बनाने में नमक, गेरू और मौरंग का इस्तेमाल करते थे। वह नमक का इस्तेमाल नकली खाद को गलाने में करते थे। नकली खाद तैयार करने के बाद वह उसे ब्रांडेड कंपनियों के बोरे में पैक कर देते थे। आरोपियों ने बताया कि यहां पर इफ्को डीएपी व उत्तम डीएपी, पोटाश, सल्फर व अन्य मिलावटी खाद तैयार कर मार्केट में सप्लाई की जाती थी।