एक केन्द्र की बोर्ड परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति

शिक्षा विभाग नकल पर नहीं कस पा रहा नकेल

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की कवायद चौथे दिन भी फेल साबित हुई। मंगलवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में फिजिक्स के पेपर में जहां स्टूडेंट्स कैलकुलेशन में उलझे नजर आए। वहीं ग्रामीण एरिया में नकल माफियाओं पर नकेल कसने में शिक्षा विभाग के अधिकारी फेल रहे। चौथे दिन भी परीक्षा केन्द्रों पर नकल कराने वालों का बोलबाला रहा। मंगलवार को बोर्ड परीक्षा के दौरान जिले में दूसरी पाली में सचल दल की टीमों ने कुल 10 परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा। इस दौरान नकल सामग्री के साथ पकड़े गए सभी दस नकलचियों के खिलाफ कार्रवाई की गई। डीआईओएस के साथ ही शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में बनी सचल दल की टीमों ने गंगापार और यमुनापार एरिया के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

तीन केन्द्र व्यवस्थापकों को नोटिस

यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान डीआईओएस के नेतृत्व में बनी सचल दल की टीमों ने यमुनापार के विभिन्न स्कूलों में निरीक्षण किया। डीआईओएस ने मोती लाल इंटर कालेज कौंधियारा में नकल को देखते हुए केन्द्र व्यवस्थापक को धारा 52, 53 के अन्तर्गत नोटिस जारी की। केन्द्र की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति भी की। इसके बाद डीआईओएस की टीम कौधियारा के ही अनंता देवी इंटर कालेज पहुंची। यहां भी नकल व अव्यवस्थाओं को देखते हुए केन्द्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक को नोटिस जारी की। सचल दल की टीम ने अकोड़ा के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटर कालेज में भी औचक निरीक्षण किया। यहां भी डीआईओएस के द्वारा केन्द्र व्यवस्थापक को नोटिस जारी की गई। इस दौरान कई अन्य परीक्षा केन्द्रों का भी निरीक्षण किया गया।

पांच दिन में साढ़े छह सौ का आंकड़ा पार

यूपी बोर्ड परीक्षाएं नकलविहीन कराने की कवायद बेकार साबित हो रही है। बोर्ड परीक्षाओं में महज पांच दिन में नकल करते हुए पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों की संख्या करीब साढ़े छह सौ के आंकड़े तक पहुंच गई है। अभी कई मुख्य विषयों की परीक्षाएं होनी है। मंगलवार को ही सूबे में नकल करते हुए पकड़े जाने वालों की संख्या 117 तक पहुंच गई।