- पूर्व में बांग्लादेशी महिला फातिमा

- कहीं शहर में तो नहीं चल रहा नकली नोटों का कारोबार

आगरा. नगली नोट के कारोबार से जुड़ा फातिमा प्रकरण तो आपको याद होगा. सिटी में एक बार फिर से नकली नोट के साथ एक युवक को पकड़ा है. शातिर नोट को दुकान पर चला रहा था. पुलिस ने पकड़ कर मामले में मुकदमा दर्ज किया है. नोट युवक के पास कहां से आए इसकी पड़ताल की जा रही है. पूर्व में बांग्लादेशी महिला फातिमा थाना एत्मादउद्दौला में नकली नोट के कारोबार में पकड़ी गई थी. उसे एनआईए की टीम ने पकड़ा था.

दुकान से खरीदे थे अंडे

1 दिसम्बर को एक व्यक्ति खंदारी स्थित दुकान पर दो हजार का नोट लेकर अंडे खरीदने गया. दुकानदार से उसने 150 रुपये के अंडे लिए. दुकानदार ने उसे बचे रुपये वापस कर दिए. इसके बाद फिर से वह दो हजार का नोट लेकर आया और फिर से 150 रुपये के अंडे खरीदे. इस बार भी दुकान संचालक ने दे दिए. जब युवक तीसरी बार दो हजार का नोट लाया तो दुकानदार को कुछ शक हुआ. उसने नोट चेक कि तो वह नकली थे.

पुलिस के हवाले किया

दुकानदार ने पुलिस को सूचना दी. हरीपर्वत पुलिस ने शातिर को पकड़ लिया. पुलिस के मुताबिक पकड़े गए युवक का नाम बलजीत कुमार पुत्र राम कुमार निवासी गांव खेडीजट, थाना झज्जर, हरियाणा बताया गया है. पुलिस ने बताया कि युवक तीसरी पास है. वर्तमान में वह टैक्सी चलाता है. उसके पिता हरियाणा रोडवेज से रिटायर हैं. नकली नोट से संबंध में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. पुलिस ने युवक के पास से 2000 के तीन नकली नोट व इन नोटों को देकर लिए गए खुले रुपये 4500 बरामद किए हैं.

फीरोजाबाद में भी पकड़े थे नकली नोट

फीरोजाबाद पुलिस ने पश्चिम बंगाल से उत्तर भारत में खपाने को लाए गए नकली नोट जब्त किए थे. पुलिस ने मामले में सुखवीर उर्फ सोनवीर उर्फ सोनू पुत्र रमेश निवासी जगजीवन नगर, रामगढ, फीरोजाबाद को पकड़ा. उसके पास से 39800 रुपये बरामद किए. वह नकली नोटों को भीड़भाड़ वाले इलाके में खपाता था.

एत्मादउद्दौला में पकड़ी थी सौदागर

फरवरी 2017 में एनआईए की टीम ने सुशील नगर निवासी बांग्लादेशी महिला फातिमा को नकली नोटों के साथ पकड़ा था. नकली नोटों की खेप बांग्लादेश से आ रही थी. बांग्लादेशियों का उसके यहां पर आना जाना था. फातिमा घाट बजरिया में सब्जी की ठेल लगाती थी. आस-पास के सब्जी विक्रेताओं को नकली नोट चला देती थी. जो नकली नोट को पकड़ लेते थे उनके साथ गाली-गलौज कर झगड़ा कर देती. टीम उसे लेकर बंगाल ले गई तब से वह सलाखों के पीछे हैं. 27 फरवरी 2017 को हरीपर्वत पुलिस ने एक युवक और युवती को नकली डेढ़ लाख रुपयों के साथ पकड़ा था. दोनों कानपुर में डिलीवरी करने जा रहे थे. मामले में दोनों को जेल भेजा गया. 12 नवंबर 2017 लोहामंडी पुलिस ने नकली नोट के साथ एक युवक को पकड़ा जो सब्जी की दुकान पर नोट चलाने गया था. पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज किया.

सिटी में खपाई जा रही नकली नोटों की खेप

फातिमा प्रकरण के बाद लगातार नकली नोट के मामले सामने आए. हाल ही में हरीपर्वत पुलिस ने एक युवक को पकड़ लिया. लगातार पकड़े जा रहे लोगों से इस बात की आशंका बन रही है कि सिटी में नकली नोटों का कारोबार थमा नहीं है. बाजारों में नोट खपाए जा रहे हैं. मामला पकड़ में आ गया तो ठीक नहीं तो किसी को नहीं पता कि कहां-कहां पर नकली नोट चल रहे हैं. पुलिस भी ऐसे मामलों को लेकर शांत है.