-बरेली थाने में बच्ची के होने की पोस्ट डाली थी

-पुलिस ने ट्विटर पर पोस्ट का किया खंडन

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: सोशल मीडिया पर बिना सोचे समझे पोस्ट डालकर न्यूसेंस क्रिएट करने के मामलों पर रोक नहीं लग रही है। किसी भी फोटो या वीडियो को लोग पोस्ट या शेयर कर दे रहे हैं। इसी तरह से एक ओर मामला बरेली में सामने आया है। यहां के एक थाने में बच्चे के होने की पोस्ट शेयर की गई, जिसमें बच्चे का गला भी कटा हुआ है। यूपी पुलिस पर ट्वीट करने के बाद बरेली पुलिस ने तुरंत एक्शन लिया। पुलिस ने सभी थानों से इसका पता कराया और फिर पोस्ट का खंडन कर दिया।

व्हाट्सएप ग्रुप से आया मैसेज

यूपी पुलिस के ट्वीटर अकाउंट पर आगरा के एपी सिंह भगोर ने पोस्ट शेयर की कि जिसमें लिखा है कि यह बच्ची किसकी है कोई पता नहीं लग पा रहा है। और ये बच्ची अभी बरेली थाने में है। यह मैसेज व्हाट्सएप पर एक ग्रुप में मेरे पास आया। कृपया इस फोटो की पुष्टि कर इस बच्चे को इसके परिवार तक पहुंचाने में मदद करें। एपी सिंह ने जो पोस्ट डाली है, उसमें बच्चे की गर्दन अलग है और उसे चारपायी पर रखा गया है। किसी शख्स ने हाथों से गर्दन पकड़ भी रखी है।

अलग-अलग तरीके से कर रहे पेश

यह फोटो लंबे समय से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसे अलग-अलग तरह से पेश किया जा रहा है। कभी इसे धार्मिक रूप देकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो रही है तो कभी किसी अन्य से जोड़ दिया जा रहा है। अब इस फोटो को बरेली थाने में होने से जोड़ दिया गया है। जबकि बरेली डिस्ट्रिक्ट है और यहां 29 थाने हैं। इस तरह से कोई बच्चा बरेली में कभी मिला ही नहीं था। इसके चलते पुलिस ने तुरंत इस पोस्ट का खंडन कर दिया। मीडिया सेल इंचार्ज राजेश यादव ने बताया कि पोस्ट आने पर सभी थानों से पता किया गया। पोस्ट गलत थी, जिसका खंडन किया गया।

दो अन्य बच्चियों के भी फोटो वायरल

बरेली के थाने में बच्चा होने की पोस्ट वायरल पहली बार नहीं हुई है। करीब डेढ़ महीने पहले भी इसी तरह से एक बच्ची की वीडियो बनाकर पोस्ट की गई थी, जिसमें बच्ची रो रही थी। इस पोस्ट के साथ भी लिखा गया था कि बच्ची बरेली के थाने में है। कुछ दिनों बाद एक अन्य बच्ची की फोटो डालकर भी इसी तरह से पोस्ट डाली गई थी। हर बार बच्ची को बरेली के थाने में ही दिखा दिया जाता है।