- एनएफएचएस के सर्वे में ग्रॉस फर्टिलिटी रेटिंग मिली 3.6, जबकि होनी चाहिए थी 2.1

-अब फैमिली प्लानिंग के लिए चलाए जाएंगे अवेयरनेस प्रोग्राम

=================

57 डिस्ट्रिक्ट यूपी के फैमिली प्लानिंग में पिछड़े

465 हेल्थ सेंटर है डिस्ट्रिक्ट में

17 हेल्थ सेंटर्स पर अभी लगाए गए हैं कंडोम बॉक्स

448 हेल्थ सेंटर पर अभी कंडोम बॉक्स लगाए जाने हैं बाकी

बरेली: फैमिली प्लानिंग के लिए सरकार की ओर से कई अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद बरेली की पॉपुलेशन तेजी से बढ़ रही है। शासन की ओर से जब सर्वे कराया गया तो चौंकाने वाली बातें सामने आई। एनएफएचएस यानि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक बरेली में ग्रॉस फर्टिलिटी रेटिंग 3.6 है। जबकि यह रेटिंग 2.1 होनी थी। सर्वे में यूपी के बरेली समेत 57 डिस्ट्रिक्ट की ग्रॉस फर्टिलिटी रेटिंग काफी बढ़ी हुई निकली। बरेलियंस को फैमिली प्लानिंग की इम्पॉर्टेस बताने के लिए अब हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहल की है। इसके तहत सभी हेल्थ सेंटर्स पर कंडोम बॉक्स लगाए जाएंगे। साथ ही आशा वर्कर फैमिली प्लानिंग के लिए बरेलियंस को अवेयर करेंगी।

मिशन निदेशक ने दिया आदेश

नोडल अधिकारी डॉ। साधना अग्रवाल ने बताया कि अक्सर न्यू मैरिड कपल्स को फैमिली प्लानिंग के बारे में जानकारी लेने में शर्म आती है। खास तौर से कंडोम मांगने में। इसीलिए अब शहर के उन एरिया में जहां फर्टिलिटी ग्रॉस रेटिंग ज्यादा मिली है, वहां पर लोगों को अवेयर किया जाएगा। साथ ही बताया कि अभी 17 जगहों पर कंडोम बॉक्स लगाए जा चुके है। बाकी जगह पर सितम्बर तक काम पूरा किया जाएगा।

डाटा किया जाएगा तैयार

1. कंडोम बॉक्स की प्रत्येक सप्ताह रिर्पोटिंग होगी।

2. रजिस्टर पर फीड किया जाएगा डाटा।

3. डेली रिर्पोट तैयार की जाएगी।

4. कंडोम यूज का किया जाएगा आकलन।

=====================

हेल्थ सेंटर्स पर अभी कंडोम बॉक्स लगाए जा रहे हैं ताकि लोगों को आसानी से फैमिली प्लानिंग के साधन मिल सके। इसके लिए लोगों को अवेयर भी किया जा रहा है।

डॉ। साधना अग्रवाल, नोडल अधिकारी