चार साल से महिला नसबंदी में टॉप पर था प्रयागराज, अबकी वाराणसी आगे

पुरुष नसबंदी के मामले में टॉप पर अपना जिला, बागपत दूसरे स्थान पर

vineet.tiwari@inext.co.in

जागरुकता अभियान ने रंग दिखाया। पुरुष अॅवेयर हुए और पॉप्यूलेशन कंट्रोल में फिलहाल जिले को यूपी में नंबर वन दिया गया है। इससे अफसरों को इतराने का मौका मिलता इससे पहले ही महिलाओं से तगड़ा झटका मिल गया है। हम बात कर रहे हैं जनसंख्या स्थिरता पैमाने की। इसकी यूपी लेवल की रैंकिंग अगले महीने जारी की जाएगी। पखवारे को पांच दिन और आगे बढ़ाकर अफसरों को मौका दिया गया है कि वे अपनी परफारमेंस सुधार लें।

मुश्किल है 91 का गैप भरना

बता दें कि हर साल जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान नसबंदी के आधार पर जिलों की रैंकिंग की जाती है। पिछले चार साल से प्रयागराज प्रदेश में नंबर वन पोजीशन पर था। इस साल प्रयागराज का ताज खतरे में पड़ गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जिले वाराणसी ने शानदार काम की बदौलत प्रयागराज को न सिर्फ पछाड़ दिया है बल्कि इतना बड़ा गैप अभी बना लिया है जिसे भरना प्रयागराज के लिए बेहद मुश्किल है। अगले एक सप्ताह में वाराणसी में एक भी महिला नसबंदी न कराए तो भी प्रयागराज को उसकी बराबरी के लिए 91 महिला नसबंदी करानी होगी। इस मुश्किल चैलेंज से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गयी है। सीएमओ ने अफसरों को परफार्मेस सुधारने के आदेश दिए हैं।

31

जुलाई तक का डाटा काउंट होगा जनसंख्या स्थिरता रैंकिंग के लिए

11

जुलाई से चल रहा है पखवारा। महिला नसबंदी में वाराणसी प्रदेश में टॉप पर

605

महिलाओं की नसबंदी हो चुकी है अब तक वाराणसी में

514

है प्रयागराज में नसबंदी कराने वाली महिलाओं की संख्या

391

के साथ गाजीपुर तीसरे स्थान पर है

97

केसेज के साथ पुरुष नसबंदी में टॉप पर है प्रयागराज

80

केसेज के साथ बागपत प्रदेश में दूसरे स्थान पर है

63

पुरुष नसबंदी के साथ कानपुर नगर है तीसरे स्थान पर। वाराणसी इस कैटेगरी में पांचवें नंबर पर है।

चार साल से शिखर पर

प्रयागराज पिछले चार साल से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में नसबंदी के मामले में नंबर एक बना हुआ था। जिम्मेदारों का कहना है कि पखवाड़ा शुरू होने से पहले काफी मेहनत की गई थी। इसका परिणाम पुरुष नसबंदी में देखने को मिला है। महिला नसबंदी में पिछड़ना घातक है। सीएमओ ने सभी सुपरिटेडेंट को लेटर भेजकर परफार्मेस सुधारने के आदेश दिए हैं।

सभी सुपरिटेंडेंट को परफार्मेस सुधारने को कहा गया है। इस बार हमारी रैंकिंग पर खतरा मंडरा रहा है। पुरुष नसबंदी में हमारा रिकार्ड बेहतर है। महिला नसबंदी में वाराणसी से पिछड़ गए हैं।

डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई,

सीएमओ प्रयागराज