- फैंसी नंबरों के लिए अभी नहीं मिल रहे हैं खरीदार

<- फैंसी नंबरों के लिए अभी नहीं मिल रहे हैं खरीदार

LUCKNOW: lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: राजधानी में महंगी गाडि़यां तो लगातार बढ़ रही हैं लेकिन इनके लिए नंबर साधारण ही लिए जा रहे हैं। फैंसी नंबर इन गाडि़यों के लिए अधिकतर लोग नहीं ले रहे हैं। कुछ ही वीआईपी नंबर ऐसे हैं जिनके लिए लोग बेस प्राइज देना चाहते हैं। बाकी नंबरों को लेकर लोग बेस प्राइज भी नहीं देना चाहते हैं। आरटीओ अधिकारियों का कहना है कि फैंसी नंबरों के बेस प्राइज में कमी की जाए तो इनकी डिमांड बढ़ सकती है।

तीन लोग होना जरूरी

आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों के अनुसार यहां फैंसी नंबरों की नीलामी चल रही है। फैंसी नंबरों की नीलामी के लिए कम से कम तीन लोग होना जरूरी है। इनमें से जो नंबर की अधिक कीमत लगाता है नंबर उसे दिया जाता है। शुरुआती दौर और कुछ खास नंबरों के लिए ही लोग बोली लगा रहे हैं। आलम यह है कि बेस प्राइज पर भी लोग इन नंबरों को लेने को तैयार नहीं हैं।

खुद अलॉट होने वाले नंबर

आरटीओ ऑफिस से स्वत: अलॉट हो जाने वाला नंबर ही लोग ले रहे हैं। लगातार फैंसी नंबरों की बुकिंग कम होती जा रही है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार 000क् से लेकर 0009 तक के नंबर, 9999, 7777 जैसे कुछ नंबरों की डिमांड है। यह डिमांड भी त्योहार के आसपास ही होती है। आलम यह है कि फ्ब्म् में क्भ्0 नंबर की बुकिंग होना भी मुश्किल है। फैंसी नंबरों के लिए बेस प्राइज क्रमश: क्भ् हजार, 7भ्00, म्000 और फ्000 हजार रुपए है।

कोट

अभी फैंसी नंबर लेने वालों में सिर्फ फोर व्हीलर वाले ही शामिल होते हैं। बेस प्राइज इतना है कि उसमें टू व्हीलर मालिक शामिल नहीं होते। फैंसी नंबरों को लेकर कई बदलाव होने हैं। दामों की कमी से लेकर शामिल नंबरों को घटाया या बढ़ाया जाएगा।

अरविंद कुमार पांडेय

एडीशन ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

परिवहन विभाग यूपी

बाक्स

किस सीरीज के कितने नंबर बुक

सीरीज बुक नंबर

यूपी फ्ख् केवाई क्ब्0

यूपी फ्ख् केडब्ल्यू क्8ब्

यूपी फ्ख् केएक्स 7म्