पैरेंट्स के पास स्कूल से पहुंच रही बच्चों की कंपलेंस

कुछ स्कूलों ने 50 रुपए से अधिक के बॉक्स पर लगाया है बैन

देहरादून।

महंगे पेंसिल बॉक्स, टिफिन और बॉटल बच्चों का पढ़ाई से ध्यान भटका रहे हैं। दिखावे के चक्कर में पैरेंटस ऐसे महंगे आइटम्स देकर बच्चों को स्कूल भेज देते हैं, लेकिन बच्चे दिनभर इनके साथ खेलने में बिजी हो जाते हैं। स्थिति ये है कि टीचर्स को यह सामान बच्चों से जमा करवाना पड़ता है। ऐसा करने पर बच्चों रोना-धोना शुरू कर देते हैं और टीचर्स के लिए असहज स्थिति पैदा कर देते हैं। हालात को देखते हुए कुछ स्कूलों ने 50 रुपये से ज्यादा महंगे बॉक्स ही बैन कर दिए हैं।

--

पैरेंट्स को देना चाहिए ध्यान

साइकोलॉजिस्ट की राय है कि बच्चों को स्कूल ले जाने वाले आइटम पर पैरेंट्स और टीचर्स का रवैया सख्त होना चाहिए। जिस तरह से सभी कॉन्वेंट स्कूल्स में 50 रुपये से ज्यादा के बॉक्स बैन किए गए हैं, उसी तरह से दूसरे स्कूलों को भी इसे फॉलो करना चाहिए। पैरेंट्स जरूरत से ज्यादा सामान बच्चों को न दिलाएं। ज्यादा महंगा सामान भी लेने की आदत न डाले।

--

ऐसे-ऐसे मामले

केस-1

आयुषी कक्षा दो की छात्रा है। एक दिन वह फैंसी डबल डेकर पेंसिल बॉक्स लेकर स्कूल पहुंची। टीचर ने देखा कि वह उसी को उलट-पलट रही है तो टीचर ने पेंसिल बॉक्स ले लिया। आयुषी रो-रोकर घर पहुंची। नौबत यहां तक आ पहुंची कि अगले दिन पैरेंट्स को स्कूल आना पड़ा।

-

केस-2

रोहिणी कक्षा चार की छात्रा है। वह जब भी बाजार जाती है तो पैंसिल बॉक्स, टिफिन, वाटर बॉटल मांगती। जिद बढ़ती तो मां दिला देती। कुछ दिन से मां ने नोटिस किया कि उसके पास लगभग 50 पेंसिल बॉक्स थे। वह हर दिन एक नया पेंसिल बॉक्स लेकर स्कूल जाती थी। तब उसकी मां ने काउंसलर की सलाह ली।

--

टीवी कार्टून बना पसंद

ज्यादातर बच्चे टीवी कार्टून से प्रभावित होकर फ्रोजन की बॉटल, पेंसिल बॉक्स, छोटा भीम, बार्बी जैसी चीजें बच्चे बेहद पसंद कर रहे हैं। टीवी कार्टून्स का बच्चों पर बेहद गहरा प्रभाव पड़ रहा है। वे अपरी पसंद के कार्टून्स के ही पेंसिल बॉक्स आदि लेने की जिद्द करते हैं।

--

बच्चों को महंगे पेंसिल बॉक्स, टिफिन, बॉटल आदि देने से पहले ये समझाएं कि यदि वे पढ़ाई पर ध्यान देंगे तो ही उनके पास रहेंगे। जरा भी ध्यान हटा या स्कूल से शिकायत आई तो ये सब आइटम उनसे वापस ले लिए जाएंगे।

डा। श्रवि अमर अत्री, साइकोलॉजिस्ट

--

दिखावे के चक्कर में अक्सर बच्चे स्कूल में महंगे आइटम्स लेकर आते हैं। हालांकि ये देखकर बच्चों को समझाया जाता है।

प्रभा सलूजा, टीचर, ब्राइटलैंड

-

महंगे आइटम लाने वाले बच्चे इन सबमें ही उलझकर रह जाते हैं। बच्चों को महंगे आइटम दें लेकिन जरूरी हिदायत के साथ।

स्वाति लखेड़ा, सेंट एनीज स्कूल