- मेडिकल कॉलेज के झुंगिया से फर्टिलाइजर गेट तक बनेगी सात मीटर चौड़ी सड़क

- अभी सड़क है 3.5 मीटर चौड़ी, टू लेन बनने से फर्टिलाइजर तक आराम से जा सकेंगे हैवी वाहन

- रास्ते में पड़ने वाली जमीन के मालिकों को मिलेगा मुआवजा

GORAKHPUR: गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के झुंगिया से फर्टिलाजर गेट तक आने-जाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें 3.5 मीटर संकरी रोड से छुटकारा मिलेगा। पीडब्ल्यूडी इस रोड को सात मीटर चौड़ा कर टू लेन बनाने जा रहा है। जिससे खाद्य कारखाने तक बड़े और हैवी वाहन तो आसानी से आ-जा ही सकेंगे, वहीं यहां रहने वाली पब्लिक भी इस सड़क पर आराम से फर्राटा भरेगी। 2.2 किमी की इस सड़क का काम मुआवजे के कारण रुका हुआ था जिसपर शासन की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। अधिकारियों की मानें तो अगले हफ्ते से काम शुरू होने की भी संभावाना है।

42 करोड़ का भेजा रिवाइज्ड एस्टिमेट

2.2 किमी की सड़क को चौड़ा करने में 5.75 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। वहीं 36 करोड़ रुपए मुआवजे के रूप में बांटा जाएगा। इसकी वजह से अभी तक इस सड़क का काम रुका हुआ था। शासन की तरफ से सड़क और मुआवजे का 42 करोड़ रुपए का रिवाइज्ड एस्टीमेट मंजूर कर लिया गया है।

250 को मिलेगा जमीन का मुआवजा

झुंगिया चुंगी से लेकर फर्टिलाइजर गेट तक 2.2 किमी लंबी सड़क के निर्माण के लिए छह करोड़ रुपए मंजूर हुए थे। यहां से अतिक्रमण हटाया जाने लगा तो लोगों ने यह कहते हुए विरोध कर दिया कि जमीन फ्री में नहीं देंगे। लोगों ने विरोध प्रदर्शन के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ से भी गुहार लगाई थी। इस पर सीएम ने पीडब्ल्यूडी को संशोधित प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया था। पीडब्ल्यूडी को शासन की तरफ से मंजूर रिवाइज्ड एस्टीमेट की प्रति मिल गई है जिसमें मूल स्वीकृत लागत 5.75 करोड़ को बढ़ाकर 42 करोड़ रुपए कर दिया है। बजट मिलते ही 250 लोगों में मुआवजे की रकम बांटी जाएगी। अब करीब 3000 रुपए वर्ग मीटर की दर से सबको मुआवजा मिलेगा।

बड़ी मशीनें आने में होती है दिक्कत

इस समय खाद कारखाने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें आ रही हैं। संकरी सड़क के चलते मशीनों के प्लांट तक पहुंचने में काफी दिक्कत हो रही है। कोई गाड़ी अगर इस सड़क पर आ-जा रही है तो दूसरी गाड़ी को बैक करके पीछे जाना पड़ रहा है जिससे पब्लिक भी परेशान हो रही है।

सड़क का एस्टिमेट - 5.75 करोड़ रुपए

मुआवजे की रकम - 36 करोड़ रुपए

मुआवजे का लाभ - 250 लोगों को

चौड़ी सड़क बनेगी - 7 मीटर

अभी सड़क की चौड़ाई - 3.5 मीटर

शासन को भेजा एस्टिमेट - 42 करोड़ रुपए

लंबी है सड़क - 2.2 किमी

वर्जन

अभी तक मुआवजे की वजह से इस सड़क का काम रुका हुआ था। अब करीब 250 लोगों के मुआवजे का रास्ता साफ हो गया है। एक हफ्ते में सड़क का निर्माण कार्य शुरू होने की पूरी संभावना है।

एसपी भारती, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी