- अवैध लाइसेंस, असलहों की जांच में अटकी कई की सांसें

- मास्टर माइंट की तलाश में बार्डर की खाक छान रही पुलिस

GORAKHPUR: शहर में फर्जी लाइसेंस पर अवैध असलहे खरीदने वालों की तलाश में पुलिस लगी रही। रविवार को पुलिस ने दो लोगों को पूछताछ के लिए उठाया। शनिवार को पकड़े गए लोगों के पास से पुलिस बंदूकें बरामद नहीं कर सकी है। उनके लाइसेंस भी गायब हैं। कहा जा रहा है कि मामला खुलने के बाद उन लोगों ने अपने असलहे नदी में फेंक दिए। हालांकि पुलिस को उनकी बातों पर ऐतबार नहीं हो रहा। माना जा रहा है कि झूठी कहानी गढ़कर मामले में बचने की कोशिश चल रही, जबकि इस प्रकरण के शुरू होने के बाद कुछ लोग अपने लाइसेंस को लेकर ज्यादा परेशान हैं।

बाद में आना, अभी जांच चल रही है

फर्जी लाइसेंस पर अवैध असलहों की खरीद-फरोख्त में कुछ महीनों में तेजी आ गई थी। लाइसेंस बनने पर लगी रोक हटने के बाद तमाम लोगों ने आवेदन कर दिया। करीब साढ़े हजार लोगों के आवेदन विभिन्न दफ्तरों में जांच के बहाने घूम रहे हैं। तो आधा दर्जन से अधिक लोगों की फाइल पूरी तरह से कंप्लीट होकर डीएम दफ्तर तक पहुंच चुकी है। फर्जी लाइसेंस बनाकर असलहे बेचने के मामले की जांच शुरू होने के बाद भी तमाम लोगों ने उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं। वह लोग रोजाना पुलिस ऑफिस से लेकर थानों का चक्कर लगाते हुए अपने आवेदन की जानकारी जुटाने में जुटे है। जबकि दूसरी तरफ पूर्व में लाइसेंस जारी करा चुके लोग यह जानने को परेशान है कि उनका लाइसेंस असली है नकली। इसको लेकर हंसी-ठिठोली भी शुरू हो गई है। लोग यह कह रहे हैं कि यदि पैसा खर्च करके बना है तो समझिए कि फर्जी लाइसेंस मिल गया था।

कैसिनों तलाश रही पुलिस

फर्जी तरीके से लाइसेंस बनाकर असलहे जारी कराने के मामले में पुलिस फूंक-फूंककर कदम रख रही है। जांच में जुटी एसआईटी की अगुवाई खुद एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ और एएसपी रोहन प्रमोद बोत्रे कर रहे हैं। मास्टर माइंड रवि को मानकर पुलिस उसकी तलाश में जुटी है। जबकि गोरखनाथ एरिया से गिरफ्तार एक आरोपित को जेल भेज चुकी है। विजय नाम के शख्स को पकड़कर पुलिस पूछताछ में जुटी है। उसके पास से असलहा और लाइसेंस बरामद कर लिया है। दो अन्य लोगों से पूछताछ करके असलहा और लाइसेंस बरामद करने की कोशिश में टीम जुटी है। दोनों ने पुलिस को बताया है कि उन लोगों ने असलहे नदी में फेंक दिए था। उधर पीपीगंज एरिया में पुलिस टीम की सक्रियता से हड़कंप मचा रहा। चोरी की दो बाइक संग पुलिस ने छह लोगों को उठाया है। दिनभर चली छापेमारी में पुलिस ने उनको हिरासत में लिया। हरपुर में जहां 11 बजे टीम पहुंच गई थी। वहीं अन्य की तलाश में टीम जुटी रही।

पूरे मामले की जांच बारीकी से चल रही है। एसआईटी हर बिंदु पर काम कर रही। मास्टर माइंड की तलाश में पुलिस टीम लगी है। जल्द ही उसे भी पकड़ लिया जाएगा।

डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, एसएसपी