लखनऊ (ब्यूरो)। रविवार से एनएचएआई के साथ-साथ यूपीडा के एक्सप्रेस-वे पर फास्ट टैग लागू हो जाएगा। खास बात यह है कि इन टोल प्लाजा में अब एक लेन छोड़कर सभी लेन फास्ट टैग लगे वाहनों को पास देंगी। यानी कैश पेमेंट करने वाले वाहन चालकों को अब टोल पर लंबा इंतजार करना पड़ेगा। अगर उन्हें जल्दी है तो वे फास्ट टैग लेन से दोगुना चार्ज देकर पास ले सकते हैं। राजधानी समेत सभी नेशनल हाइवे पर इसे लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बिना देरी पार करेंगे टोल प्लाजा

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, हाइवे पर चलने वाले सभी वाहनों में 15 दिसंबर सुबह 8 बजे से फास्ट टैग चिप लगाना अनिवार्य होगा। इसके तहत सभी प्राइवेट व्हीकल्स मसलन कार, जीप या एसयूवी के साथ ही सभी प्रकार के भार वाहनों को फास्ट टैग चिप लगाना आवश्यक होगा। इसके तहत भारी संख्या में वाहन मालिकों ने अपने वाहनों में फास्ट टैग लगवा भी लिया है। इन फास्ट टैग लगे वाहनों को टोल प्लाजा पर में सेंसर लगे लेन से गुजारा जाएगा। वाहन के सेंसर की रेंज में आते ही फास्ट टैग अकाउंट से रकम अपने आप कट जाएगी और बैरियर खुद-ब-खुद खुल जाएगा।

&

नहीं लिया तो अब लें

जिन वाहन मालिकों ने अपनी गाडि़यों के लिये फास्ट टैग नहीं लिया है वे अब भी विभिन्न बैंकों की साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद वे बैंक की ब्रांच में पहुंचकर वाहन की ओरिजन आरसी, वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो व केवाईसी दस्तावेज मसलन आधार, वोटर कार्ड की फोटो कॉपी देकर फास्ट टैग हासिल कर सकते हैं। कई बैंक व पेटीएम फास्ट टैग के जरिए टोल भुगतान करने पर 2.5 परसेंट से 7.5 परसेंट तक कैश बैक भी दे रहे हैं।

National News inextlive from India News Desk