कानपुर। दुनिया भर में इस साल फादर्स डे आज यानी कि 16 जून को मनाया जा रहा है। इस दिन की शुरुआत 1919 में हुई थी। दरअसल, सोनोरा लुईस स्मार्ट डॉड नाम की एक लड़की ने फादर्स डे की शुरुआत की थी। बताया जाता है कि वह अपनी मां से ज्यादा अपने पिता से प्यार करती थी। जब वह 1909 में मदर्स डे के बारे में सुनी तो उसे लगा कि एक ऐसा दिन पिता के नाम भी होना चाहिए, जिसके बाद उसने फादर्स डे मनाने के लिए अदालत में एक याचिका दाखिल की लेकिन कोर्ट ने उसे इस दिन को मनाने की मंजूरी नहीं दी। इसके बाद इस दिन को मनाने के लिए उसने अमेरिका तक में कैंपेन किया और इसी तरह पहली बार 19 जून, 1910 को फादर्स डे मनाया गया। बता दें कि जून में सोनोरा के पिता का जन्मदिन होता था, इसलिए इसी महीने को फादर्स डे के लिए चुना गया था। आज फादर्स डे के मौके पर हम बता रहे हैं कि दुनिया के पांच खास देश इस दिन को कैसे सेलिब्रेट करते हैं।

रूस
टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस में फादर्स डे एक उत्सव है, जो सेना के शहीद जवानों को एक अनौपचारिक श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन रूसी सशस्त्र बलों द्वारा परेड आयोजित किये जाते हैं और महिलाएं पुरुषों को उपहार देती हैं।
father's day : महाराज के जन्म दिन पर तो कहीं आयोजित करते हैं पार्टी,दुनिया के 5 देश में ऐसे मनाते हैं यह दिन
भारत
अमेरिका और भारत में फादर्स डे एक ही तरह से मनाया जाता है। इस दिन भारत में छुट्टी होती है। बेटे अपने पिता को इस दिन हर तरह से खुश करने की कोशिश करते हैं।

फ्रांस
फ्रांस में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। पहले के जमाने में इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए यहां एक कंपनी लाइटर बनाती थी और उन्हें धूम्रपान करने वाले पिता के लिए एक उपहार के रूप में बाजार में प्रस्तुत करती थी। अब लाइटर की जगह यहां ड्राइंग या छोटे गिफ्ट्स ने ले ली है। आज के दिन बच्चे अपने पिता को उपहार के रूप में ड्राइंग या छोटे गिफ्ट्स देते हैं।
father's day : महाराज के जन्म दिन पर तो कहीं आयोजित करते हैं पार्टी,दुनिया के 5 देश में ऐसे मनाते हैं यह दिन
थाईलैंड
थाईलैंड में फादर्स डे महाराजा भूमिबोल अदुल्यादेज के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। इस दिन यहां राजा एक भाषण देते हैं और परंपरा यह है कि वहां के लोग इस दिन अपने पिता और दादा को कन्ना का फूल देते हैं, जिसे पुरुष सहयोग माना जाता है।

मैक्सिको
मैक्सिको में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, इस दिन वहां छुट्टी नहीं होती है। मैक्सिकन अपने पिता को गिफ्ट्स देते हैं और इस दिन भोजन व म्यूजिक के साथ पार्टी करते हैं। मेक्सिको शहर के कुछ लोग इस दिन 21 किलोमीटर की दौड़ में भी भाग लेते हैं।

International News inextlive from World News Desk