- गर्दनीबाग में ढाई महीने से mobile tower खराब रहने से 200 से अधिक consumers परेशान

- Consumers की complain पर अधिकारी नहीं देते ध्यान

- BSNL की fault locator machine भी है खराब

PATNA : गर्दनीबाग में पिछले ढाई महीने से करीब ख्00 से अधिक लोग बीएसएनएल के मोबाइल टॉवर के खराब रहने के कारण परेशान हैं। परेशानी है सो अलग कंप्लेन करने पर कोई कारवाई भी नहीं होती है। जबकि इसी एरिया में रहने वाले बीएसएनएल के कई स्टाफ्स भी इस प्रॉब्लम से परेशान हैं। आखिर जब काम नहीं होता तो प्रॉब्लम खुद-ब-खुद दूर क्या होगी। हाल यह है कि फिलहाल गर्दनीबाग के लोगों को लैंडलाइन कनेक्शन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल की कोई कनेक्टिविटी नहीं मिल पा रही है। इस प्रॉब्लम से जूझ रहे मेडिकल हेल्पलाइन चलाने वाले राजीव शरण ने बताया कि उनके पेशेंट उनसे बात नहीं कर पाते हैं। इमेल की सुविधा भी नहीं है। इसके कारण सैंकड़ों पेशेंट्स को परेशानी हो रही है।

ऑफिसर कहते नहीं मालूम

पूरे एरिया को लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए गर्दनीबाग में ही मोबाइल टॉवर है, जो पिछले ढाई महीने से खराब है। इसके बारे में जब पड़ताल की गई तो पता चला कि खराबी की वजह अधिकारी की अनदेखी है। बीएसएनएल के सीपीआरओ पीएन झा से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने सबसे पहले कहा कि हमें इसके बारे में रिटेन कंप्लेन नहीं मिली है। फिर उन्होंने कहा कि मुझे गर्दनीबाग रोड नं एक और दो में रहने वाले बीएसएनएल के स्टाफ ने इस प्रॉब्लम के बारे में बताया था। उन्होंने कहा कि यहां नाला की खुदाई के कारण केबल कट गया है। लेकिन जब हमने पूछा कि ढाई महीने में क्या हुआ तो कोई समुचित जवाब नहीं दे सके। अंत में उन्होंने सुझाव दिया कि आप डिविजनल इंजीनियर से बात कर लीजिए।

फॉल्ट लोकेटर मशीन खराब

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे केसेज को इसका पता करने के लिए टेलीफोन कंपनियों के पास फॉल्ट लोकेटर मशीन होती है। बीएसएनएल के पास पटना में एक फॉल्ट लोकेटर मशीन है, लेकिन वह भी खराब पड़ी है। सूत्रों ने यह भी बताया कि जिस जगह मोबाइल टॉवर लगा है उसके मकान मालिक टॉवर एरिया में आने नहीं देता।

मेरा लैंडलाइन और मोबाइल का कनेक्शन खराब है। मैंने टीटीओ विजय कुमार और एसडीओ से कंप्लेन की, पर बात नहीं बनी। ढाई माह इसी में बीत गए।

- राजीव शरण, देव एक्सटेंशन, गर्दनीबाग

मैं गर्दनीबाग के एसडीओ से मिला था तो बताया कि अभी फॉल्ट चेक रहे हैं। आज मैंने सीजीएम को भी लेटर लिखा है। अभी तक रिप्लाई नहीं आया है।

- पे्रम कुमार, एनवाई वन, गर्दनीबाग

यहां ब्रॉडबैंड इफेक्टिव नहीं होने के कारण काफी प्राब्लम हो रही है। मेरा नेट बैंकिंग का काम बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कोई सुनने वाला नहीं है।

- तारा कुमार, समर्पण अपार्टमेंट के पास, गर्दनीबाग

मैं एसडीओ को कंप्लेन भेज चुका हूं, लेकिन वे कंप्लेन पर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। एक हफ्ते का समय बीत चुका है। पता नहीं कब ठीक होगा।

- दिव्य प्रकाश, देव निवास, गर्दनीबाग