-दिल्ली से एक्सपायरी फूड खरीद कर कानपुर की मार्केट में खपाते थे, होली के लिए तैयार हो रहा था माल

-फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने पनकी में छापेमारी कर 24,786 किलो एक्सपायरी फूड पकड़ा, रिपैकिंग कर बेचते थे

kanpur@inext.co.in

KANPUR : होली का त्योहार नजदीक आते ही कानपुर में कई टन मिलावटी फूड बेचने की तैयारी शुरू हो गई है। सैटरडे को भारी मात्रा में एक्सपायरी हो चुका चिप्स, कुरकुरे, नमकीन, सौंफ पकड़ा गया। इस माल को रीपैकिंग कर कानपुर में खपाया जाना था। इस मिलावटी सामान को अगर कोई भी खा लेता तो बीमार होना तय था। यह माल दिल्ली से मंगाया गया था और शहर की ही एक फैक्ट्री में रीपैक किया जा रहा था। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने छापा मारकर 24,786 किलो एक्सपायरी फूड जब्त किया। अफसरों के मुताबिक यह काम महीनों से किया जा रहा था। होली के लिए भारी मात्रा में माल मंगाया गया था।

केमिकल से करते थ्ो स्वादिष्ट

जी-3 साइट नंबर-5 पनकी इंडस्ट्रियल एरिया में आलोक कुमार मिश्रा की आरजे एग्रो टेक नाम से फैक्ट्री है। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अभिहित अधिकारी वीपी सिंह के मुताबिक इस फैक्ट्री में एक्सपायर हो चुके चिप्स, कुरकुरे और अन्य फूड प्रोडक्ट में केमिकल मिलाकर उसे स्वादिष्ट बनाया जाता था। मौके पर पोटेशियम क्लोराइड केमिकल भी मिला है। 118 किलो तैयार माल होली के मौके पर बाजार में भेजने की तैयारी थी। फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में नकली खाद्य पदार्थ, लाल मिर्च समेत कई सामग्री बरामद की गई है। टोटल 14 सैंपल जांच के लिए भरे गए हैं। फैक्ट्री को सीज कर दिया गया है।

क्रेजी स्टिक नमकीन का भी सीजर

पनकी में ही स्थित एक और फूड फैक्ट्री में छापेमारी की गई। अनंत स्नैक्स के नाम से कंपनी में कार्रवाई के दौरान क्रेजी स्टिक नमकीन का एक सैंपल मिलावटी होने के सैंपल लिया गया। मौके पर 21 हजार रुपए का माल सीज किया गया। सहायक खाद्य आयुक्त हरि शंकर सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने फैक्ट्री में छापेमारी कर माल पकड़ा।

-------------

ये फूड प्रोडक्ट जब्त किए गए

फूड पकड़ा गया कॉस्टिंग

चिप्स 4229 किलो 1 लाख रुपए

नमकीन 719 किलो 26,376 रुपए

बड़ी इलायची 9.4 किलो 900 रुपए

पिसी मिर्च 24 किलो 2880 रुपए

काली मिर्च 9 किलो 5400 रुपए

कुरकुरे 1099 किलो 17,256 रुपए

सौंफ 59 किलो 6,195 रुपए

हल्दी 220 किलो 24,200 रुपए

कार्न ग्रिड 366 बोरी 3.65 लाख रुपए

---------------

ये हैं पोटेशियम क्लोराइड के नुकसान

-गले में जलन

-पेट में दर्द

-उल्टी आना

-पेट में मरोड़ होना

-चेस्ट पेन

-हार्टबीट अनियमित आदि।

-------------

लगभग एक ट्रक एक्सपायरी माल के साथ फैक्ट्री को भी सीज किया गया है। मस्त मसाला पोलो नमकीन के नाम से रीपैकिंग कर माल बेचा जाता था। 14 सैंपल भरे गए हैं, रिपोर्ट आने के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी।

-वीपी सिंह, अभिहित अधिकारी, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट।