चालान के डर से आरटीओ में लाइसेंस बनवाने के लिए बढ़ी भीड़

100 से 150 लाइसेंस रोजाना बनाने की है लिमिट

200 से अधिक आवेदकों के लाइसेंस बनाने का हो रहा प्रयास

700 से अधिक रिन्यूल, न्यू डीएल और करेक्शन के आवेदन आए शनिवार को

2 माह के बाद का टाइम स्लॉट दिया जा रहा है आवेदकों को

500 से अधिक आवेदकों की रोजाना भीड़ रही इस सप्ताह

Meerut। एक सितंबर से ट्रैफिक के जुर्माने में हुए बदलाव का असर अब वाहन चालकों पर दिखने लगा है। आरटीओ कार्यालय में लगातार नए लाइसेंस के आवेदकों से लेकर अन्य मदों में आवेदनों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। हालत यह है कि अत्याधिक ऑनलाइन आवेदन आने के कारण लाइसेंस की वेटिंग लिस्ट बढ़ती जा रही है। इसके चलते दो माह बाद का टाइम स्लॉट आवेदकों को दिया जा रहा है। वहीं विभाग के ऑनलाइन टेस्ट रूम से लेकर फोटो विंडो पर लंबी लंबी कतारें और भीड़ लगी हुई है। 100 से 150 लाइसेंस प्रतिदिन की लिमिट होने के बाद भी 200 से अधिक आवेदकों के लाइसेंस बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

700 पर पहुंची आवेदकों की संख्या

मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के बाद एक सितंबर से बिना लाइसेंस वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर अब वाहन चालक को पांच हजार रुपए जुर्माना देना होगा। ऐसे में वाहन चालकों में एकदम से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और अपना लाइसेंस अपडेट कराने की होड़ सी मच गई है। जुर्माने से बचने के लिए वाहन चालक अब आरटीओ कार्यालय जाकर अपने कागजात को दुरुस्त कराने में जुट गया है। इसका नतीजा है कि शनिवार को आरटीओ कार्यालय में 700 से अधिक रिन्यूल, न्यू डीएल और करेक्शन के आवेदन आए। जबकि 1 सितंबर से पहले अन्य दिनों में यह संख्या 100 से 150 तक सीमित रहती थी।

दो माह बाद का मिल रहा स्लॉट

अचानक से इसका असर आरटीओ कार्यालय की व्यवस्थाओं पर भी पड़ने लगा है। अत्याधिक ऑनलाइन आवेदन आने के कारण आवेदकों को दो दो माह बाद का स्लॉट दिया जा रहा है। दरअसल ऑनलाइन आवेदन के लिए ड्राइविंग टेस्ट के लिए आवेदक को ऑनलाइन समय दिया जाता है इस टेस्ट की लिमिट 100 के लगभग है जिसको 150 तक कराया जा रहा है। बावजूद इसके अत्याधिक आवेदन आने के कारण आवेदकों को लंबी लंबी वेटिंग में फंसना पड़ रहा है।

वर्तमान स्थिति

नए आवेदकों की संख्या 350 प्रतिदिन पहले करीब 100 से 125

डीएल रिन्यूल 200 प्रतिदिन पहले करीब 80 से 100

डीएल करेक्शन 150 प्रतिदिन पहले करीब 50 से 60

जुर्माने के डर के कारण लाइसेंस के आवेदन के साथ -साथ गाडि़यों की फिटनेस और आरसी के लिए भी आवेदकों की भीड़ बढ़ गई है। इस सप्ताह रोजाना 500 से अधिक आवेदकों की भीड़ रही है।

सीएल निगम, आरआई