- बोर्ड की फीस जमा न करने के कारण रुके एडमिट कार्ड

- सीबीएसई प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड

- दून रीजन में 10 हजार प्राइवेट स्टूडेंट्स एग्जाम में होंगे शामिल

DEHRADUN:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) देहरादून रीजन में 800 प्राइवेट स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड अटक गया है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स द्वारा फीस जमा न करने के चलते एडमिट कार्ड रोक दिया है। बोर्ड के मुताबिक स्टूडेंट्स द्वारा ऑनलाइन फीस सबमिशन के बाद ही एडमिट कार्ड जारी हो पाएंगे। दून रीजन में इस बार 10 हजार प्राइवेट स्टूडेंट्स एग्जाम में हिस्सा लेंगे।

अटेस्ट कराना होगा एडमिट कार्ड

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए एनरोल्ड प्राइवेट स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस बार भी कैंडिडेट्स ऑनलाइन अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। लेकिन, कैंडिडेट्स को सेंटर्स सुप्रीटेंडेंट से एडमिट कार्ड अटेस्ट कराना अनिवार्य होगा। स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल इससे लास्ट इयर तक प्राइवेट कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड आदि के लिए स्कूलों के चक्कर काटने पड़ते थे। ऑनलाइन एडमिट कार्ड मिलने से उन्हें इस फजीहत से निजात मिली थी, कैंडिडेट्स अपने एडमिट का‌र्ड्स को सेल्फ अटेस्ट कर एग्जाम दे देते थे। लेकिन इस साल सेल्फ अटेस्ट के साथ ही सेंटर सुप्रीटेंडेंट से भी एडमिट कार्ड को वेरिफाई व अटेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

800 के एडमिट कार्ड अटके

सीबीएसई के देहरादून रीजन में इस बार बोर्ड एग्जाम के लिए क्0 हजार प्राइवेट स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। यह सभी स्टूडेंट्स अपना एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन, इनमें सैंकड़ों स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनका एडमिट कार्ड खुद बोर्ड ने रोक दिया है। दरअसल इन स्टूडेंट्स ने अपनी फीस जमा आदि औपचारिकताएं पूरी नहीं की हैं। जिस कारण इनका एडमिट कार्ड जनरेट ही नहीं हो पाया है। हालांकि इन कैंडिडेट्स के पास अभी फीस जमा करने का मौका है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड की वेबसाइट पर जैसे ही फीस जमा होगी, उसी वक्त एडमिट कार्ड भी जनरेट हो जाएगा। बोर्ड ने किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए कैंडिडेट्स से समय रहते सभी प्रक्रियाएं पूरी करने की नसीहत दी है।

--------

बोर्ड का पूरा सिस्टम ऑटोमेटिक है। सिस्टम में जब तक कैंडिडेट के आवेदन में किसी प्रकार की कोई भी कमी होगी तो वह आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं करता। फीस जमा होते ही ऑटोमेटिकली कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जनरेट हो जाएंगे।

----- रनवीर सिंह, रीजनल ऑफिसर, सीबीएसई, देहरादून रीजन।