- 90 हजार सालाना की बजाय ढाई लाख फीस होने से बढ़ी मुश्किलें

- एमएचआरडी के फैसले से स्टूडेंट्स के बीच निराशा का माहौल

DEHRADUN: देशभर के आईआईटी संस्थानों की फीस में कई गुना बढ़ोत्तरी की खबर से इंजीनियरिंग का सपना देखने वाले कैंडिडेट्स के चेहरे मायूस दिखाई दे रहे हैं। आईआईटी में दाखिले के लिए अब कैंडिडेट्स को 90 हजार की जगह दो लाख रुपए बतौर फीस चुकाने होंगे।

90 हजार से दो लाख की गई फीस

पिछले दिनों मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट (एमएचआरडी) ने तकनीकि शिक्षा को लेकर बैठक बुलाई थी, जिसमें आईआईटी काउंसिल की स्थायी कमेटी ने आईआईटी संस्थानों की फीस बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। प्रस्ताव के मुताबिक 90 हजार सालाना फीस को ढाई लाख किए जाने की बात कही गई थी, इसी प्रस्ताव पर विचार करते हुए अब आईआईटी संस्थानों की फीस को बढ़ाने का फैसला करते हुए सालाना फीस 90 हजार से बढ़ाकर दो लाख कर दी गई है। फैसले के बाद आईआईटी से इंजीनियरिंग बनने का सपना देखने वाले छात्रों को बड़ा झटका लगा है।

---------

आईआईटी से इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स अभी तक 90 हजार रुपए बतौर फीस देते थे, लेकिन सरकार द्वारा उन स्टूडेंट्स पर कोर्स के दौरान करोड़ों का खर्च वहन किया जाता है। फीस बढ़ने से आईआईटी के रिसोर्सेज भी बढ़ेंगे, जो स्टूडेंट्स को लाभ प्रदान करेंगे। इसके अलावा इंट्रेस्ट फ्री लोन फेसिलिटी और उसे चुकाने में भी राहत मिलेगी। कैंडिडेट्स इस फैसले से निराश न हों। फीस बढ़ोत्तरी के बाद बेहतरीन संस्थानों में बेहतर संसाधनों के साथ क्वॉलिटी एजुकेशन प्राप्त करने का भी मौका मिलेगा।

---- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी

पहले साल ख्0क्फ् में फीस बढ़ाई गई अब की बार फिर से फीस बढ़ाई जा रही है। फीस बढ़ने से फैमिली के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं।

---- विपुल कोहली, स्टूडेंट

तीन साल पहले आईआईटी की फीस भ्0 हजार रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 90 हजार किया गया था। अब इसे दो गुना से भी ज्यादा किया जा रहा है। आईआईटी का सपना कैसे पूरा होगा।

----- शुभम कुकरेती, स्टूडेंट

बीपीएल कैटेगरी कैंडिडेट्स के लिए फैसला अच्छा है। आईआईटी में फ्री एडमिशन मिलने से उन स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा प्राप्त करना आसान होगा। मिडिल क्लास फैमिली फीस का बोझ पड़ सकता है।

---- मनु पंत, आईआईटी पासआउट व मैनेजिंग डायरेक्टर, अचीवर्स क्लासेज