-रेलवे स्टेशनों पर चलाए जाएंगे फीमेल्स स्पेसिफिक वीडियो

-10 मार्च तक लगातार दिखाई जाएंगी वीडियोज

-नुक्कड़ नाटक के साथ ही फीमेल्स की उपलब्ध सुविधाओं का दिलाएंगे ध्यान

GORAKHPUR: फीमेल्स हर मामले में आगे कदम बढ़ा रही हैं। अब तक ऑफिसेज में ही दिखने वाली यह फीमेल्स अब फील्ड में भी आगे बढ़ रही हैं और मेल्स से बेहतर परफॉर्म कर रही हैं। रेलवे में भी फीमेल्स का बोलबाला है। गाडि़यों के मैनेजमेंट की बात हो या फिर पटरियों पर गाड़ी दौड़ाने की बात, कोचेज तैयार करने की कोशिश हो या इन्हें संवारने का फन, सभी कुछ फीमेल्स करती आ रही हैं। अब रेलवे इस खास हफ्ते में फीमेल्स के इन व‌र्क्स को स्पेशली रिकॉग्नाइज करेगा। इनकी गाथाएं गोरखपुराइट्स से भी शेयर की जाएंगी। इन्हें हर वह सम्मान मिलेगा, जिसकी वह हकदार हैं। यह सिलसिला सिर्फ इस हफ्ते या महीने के लिए नहीं, बल्कि अब निरंतर चलता रहेगा।

दिखाए जाएंगे खास फीमेल्स के वीडियोज

जंक्शन पर होली में जहरखुरानी का लोग वीडियो देखकर अवेयर होंगे, तो वहीं रेलवे अब इन महिलाओं की दास्तान भी वीडियो के जरिए पहुंचाएगा। यह सिर्फ किसी स्पेसिफिक स्टेशन पर नहीं, बल्कि देश के सभी स्टेशनों पर नजर आएगा। इसके लिए बोर्ड ने खास तैयारी की है और सभी जगहों से फीमेल्स के खास वीडियो मंगवाकर उन्हें शॉर्ट लिस्ट किया है, अब बोर्ड से सभी स्टेशनों के लिए वीडियो जारी हुए हैं, जिन्हें न सिर्फ गोरखपुर जंक्शन बल्कि देश के सभी स्टेशनों पर दिखाया जाएगा। इतना ही नहीं रेलवे के सभी जिम्मेदारों को अपने या विभाग के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से भी इसे शेयर करना है, जिससे कि उनकी मेहनत का फल, उनतक पहुंच सके।

बॉक्स -

दूसरी फैसिलिटी पर भी ध्यान

इस खास हफ्ते में रेलवे का फीमेल्स से जुड़ी दूसरी सर्विस पर ध्यान है। जहां ट्रेन दौड़ाने वाली लोको पाइलट्स को प्रमोट किया जा रहा है, वहीं रेलवे स्टेशन पर फीमेल्स की फैसिलिटी से जुड़े दूसरे ऑप्शन को भी बेहतर किया जा रहा है। बोर्ड के निर्देश के बाद यहां की व्यवस्था को रेलवे के जिम्मेदार चुस्त-दुरुस्त भी करने में लगे हुए हैं।

यह फैसिलिटी है अवेलबल

- फीमेल स्पेसिफिक वेटिंग हॉल

- बेबी फीडिंग रूम

- सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन

- फीमेल्स प्रोटेक्शन फोर्स

- इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस मॉनीटिरंग

वर्जन

रेलवे फीमेल्स की उपलब्धियों से जुड़े वीडियोज स्टेशन और वेटिंग हॉल में दिखाए जाएंगे। वहीं फीमेल्स फैसिलिटी से जुड़ी दूसरी फैसिलिटी को भी अप टू डेट किया गया है। 10 मार्च तक स्पेशल प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे।

-पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे