फेंगशुई में पैसा कमाने और धन-समृद्धि बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने पर जोर दिया गया है। इन टिप्स को अपनाकर आप भी धन-समृद्धि पा सकते हैं। धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए फेंगशुई द्वारा बताए उपाय को करने से जातक को सकारात्मक ऊर्जा का आभास होता है। इसके फलस्वरूप धन अभाव, गृह-क्लेश जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

1. भोजन करते समय टीवी देखना स्वास्थ्य तथा समृद्धि की दृष्टि से हानिकारक माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार बेड के नीचे बेकार चीजें या पुराना कबाड़ रखा होने पर घर में अशांति पैदा होती है।

2. फेंगशुई के अनुसार धन-लाभ व समृद्धि प्राप्ति के लिए ड्राइंग रूम के प्रवेश द्वार के दाएं कोने पर विंड चाइम लगाना शुभ माना जाता है।

फेंगशुई टिप्स अपनाकर आप भी बन सकते हैं धनी और समृद्ध,जानें ये आसान उपाय

3. यदि खराब नल की वजह से पानी टपकता है तो उसे तुरंत सही करवा लेना चाहिए, नल से पानी टपकने का मतलब है धन की हानि।

4. दक्षिण दिशा को संवारें और पैसा पूर्व दिशा में रखें। फेंगशुई के अनुसार अगर आपको अपने घर को बेहतर और समृद्ध बनाना है तो आपको अपने घर की दक्षिण दिशा को गतिशील बनाना चाहिए। साथ ही घर का धन और तिजोरी पूर्व दिशा में रखनी चाहिए।

5. झाड़ू छुपा कर रखें। फेंगशुई में झाड़ू को धन-संपत्ति का सूचक बताया गया है। इसके अनुसार इस्तेमाल ना होने की सूरत में झाड़ू को दूसरों की नजरों से हटाकर रखना चाहिए।

6. फेंगशुई के अनुसार मुख्य द्वार के नीचे और सामने की जमीन को हमेशा साफ रखना चाहिए। अगर आपके घर की किचन या बाथरूम का नल लीक कर रहा है, तो फेंगशुई के अनुसार यह पानी की बर्बादी नहीं बल्कि धन की बर्बादी का संकेत है। ऐसे नलों को जल्द से जल्द ठीक करना चाहिए।

7. साथ ही घर की नालियों की गंदगी को घर से बाहर निकालने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। पैसों की तंगी से बचने के लिए टॉयलेट के दरवाजे हमेशा बंद रखने चाहिए।

फेंगशुई टिप्स अपनाकर आप भी बन सकते हैं धनी और समृद्ध,जानें ये आसान उपाय

8. फेंगशुई में मछलियों को सौभाग्य और धन का सूचक माना जाता है। इसके अनुसार घर में मछलियां रखने से मुसीबतें खत्म होती हैं और धन की वर्षा होती है।

9. फेंगशुई चीनी मान्यताओं पर आधारित है इसलिए इसमें कई चीजें चीनी लोगों से मिलती-जुलती है। माना जाता है कि तीन भाग्यशाली सिक्कों को अगर लाल रिबन से लटका कर घर के मुख्य द्वार में अंदर की तरफ लटकाया जाए तो यह धन और समृद्धि को आपके घर खींच कर ले आता है।

10. धन और समृद्धि के देवता आज लाफिंग बुद्धा चीन ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर हैं। लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखें लेकिन ठीक दरवाजे के सामने भी नहीं मनी प्लांट एक लंबे अर्से से भारतीय घरों में जगह बनाए हुए है। इसकी वृद्धि के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं होती। इसे कांच की साफ बोतल में लगाया जा सकता है।

फेंगशुई टिप्स: वो 9 आसान उपाय, जिससे जगा सकते हैं सोई किस्मत

फेंगशुई टिप्स: आपके कपड़ों से बनती और बिगड़ती है किस्मत, जानें ये महत्वपूर्ण बातें

Posted By: Kartikeya Tiwari

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk