बिना वीटीएस वाली बसों का नहीं होगा संचालन

रोडवेज ने दिया 12 दिन में वीटीएस अपडेट करने का समय

Meerut। गत माह यमुना एक्सप्रेस पर जनरथ बस के हादसे के बाद रोडवेज बसों की वीटीएस (व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम) को अपडेट करने की प्रक्रिया मुख्यालय के आदेश जारी होने के बाद अभी तक अधर में लटकी है। हालांकि अब रक्षा बंधन के त्योहार के मद्देनजर प्रबंधन ने रोडवेज बसों की फिटनेस खासतौर पर वीटीएस को हर हाल में 15 अगस्त तक अपडेट करने का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक अब केवल वही बसें ऑन रोड ड्यूटी पर आएंगी, जिनके वीटीएस चालू हैं। ऐसे में रोडवेज की सैकड़ों बसें बिना वीटीएस के वर्कशॉप में खड़ी हो सकती हैं।

एक भी मामला नहीं पकड़ा

मेरठ रीजन की करीब 1000 बसों में से अधिकतर में दिल्ली के निर्भया कांड के बाद वीटीएस लगाया गया था। अधिकतर बसों में वीटीएस चालू हैं लेकिन वीटीएस की मॉनिटरिंग से लेकर चेकिंग की प्रक्रिया शून्य है। आरएम कार्यालय में वीटीएस कंट्रोल रूम बना भी हुआ है, लेकिन पिछले दो साल में वीटीएस से एक भी ओवर स्पीड और रूट चेंज का एक भी मामला पकड़ में नहीं आया।

वीटीएस अपडेट करने के आदेश

अब हादसे के बाद बसों की गति पर लगाम के लिए प्रबंधन को वीटीएस की सुध आई है। ऐसे में रक्षाबंधन पर बसों की अधिक डिमांड को देखते हुए सभी बसों में वीटीएस को अपडेट करने का आदेश दिया गया है। जिन बसों में वीटीएस काम नहीं करेगा या खराब है या लगा ही नहीं हुआ है, उन बसों को रक्षा बंधन पर सड़क पर नहीं उतारा जाएगा।

अधिकतर बसों में वीटीएस चालू है। कंट्रोल रूम में भी वीटीएस का रिकार्ड तैयार किया जा रहा है। फिर भी सभी बसों की नए सिरे से जांच की जा रही है। रक्षाबंधन पर बसों को पूरी तरह अपडेट कर सफर पर भेजा जाएगा।

एसएल शर्मा, डिपो प्रभारी