क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: रंगों का त्योहार होली इस बार 21 मार्च को मनाया जाएगा. वहीं, होलिका दहन 20 को है. प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य प्रणव मिश्रा के अनुसार, देवगुरु, मंगल के बृश्चिक राशि में होने और गुरुवार होने से क्रोध में कुछ वृद्धि होगी पर मान-सम्मान पारिवारिक शुभता भी बढ़ेगा. उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में होली मनेगा, जो सूर्य का नक्षत्र है जिससे इस वर्ष देश का सम्मान और दबदबा बढ़ेगा. 21 मार्च को वीणा योग होने से शिक्षण संस्थान और कला कौशल के क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल होगी. वहीं, होलिका दहन पूर्वा फाल्गुन नक्षत्र में होगा जो शुक्र का नक्षत्र है. ऐसे में इसका भस्म सौभाग्य का सूचक होगा. इसका लेपन और 5 या 7 परिक्रमा करने से सुख-समृद्धि और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाएगा. बच्चो को लेप लगाने से स्वप्न में डरने और चिहुकने की समस्या खत्म होगी.

होलिका दहन का शुभ मुहुर्त

-नारद पुराण के अनुसार होलिका दहन पूर्णमासी तिथि में प्रदोष काल के दौरान भद्रा रहित प्रदोष ब्यापनी और पूर्णिमा में किया जाना चाहिए.

-20 मार्च को भद्रा पूछ शाम 5.24 से 6.25 तक है. वहीं भद्रा मुख 6.25 से रात्रि 8.10 तक है.

-इसलिए 20 मार्च को होलिका दहन का रात्रि 8.20 से 12.05 बजे तक बिशेष शुभ मुहूर्त है.

-होलिका दहन के समय रक्षो रक्षोघ्नं शुक्त का पाठ करना चाहिए. 3, 5 या 7 परिक्रमा करनी चाहिए. प्रज्वलित अग्नि में चना, जौ, गेहू और घर में बने पकवान डालने चाहिए. इसमें गुगुल कपूर और गोबर का गोयठा डालना चाहिए.

-माता लक्ष्मी को 108 कमलगट्टे या मखाना का माला अर्पण करना चाहिए. हो सके तो रात्रि में श्रीशुक्त का 16 पाठ करें, इससे धन में वृद्धि होती है.

-पूरी रात घर में घी का दीपक जलाने से साल भर नकारात्मकता खत्म होती है.

......

राशि व ग्रह के अनुसार होली

मेष, बृश्चिक: होली के दिन आपका राशि स्वामी मंगल मेष राशि में है. यह यादगार होली होगी. आप लाल पिला और नारंगी रंग का अबीर और रंग और वस्त्र का प्रयोग करें. इससे आपके परिवार में स्नेह और खुशहाली बढ़ेगी.

बृष, तुला राशि : राशि का स्वामी शुक्र को सफेद पसंद है. आप सफेद और बैगनी रंग का प्रयाग करें. साथ में इत्र का भी. इससे रिश्ते में मिठास और समाज में सम्मान बढे़गा.

कर्क राशि: चन्द्रमा जल तत्व और सफेद का सूचक है. आप सफेद पिला और लाल वस्त्र पहनकर इन्ही रंगों से होली अबीर खेलें.

मिथुन, कन्या राशि: आपके स्वामी बुध को हरा रंग पसंद है. इसके प्रयोग से शांति व रिश्ते में मिठास बढ़ेगा.

सिंह राशि: आपकी राशि का स्वामी सूर्य अग्नि तत्व का है. आप होली खेलना ज्यादा पसंद नहीं करते पर यदि पिला और लाल रंग का प्रयोग करते हैं तो आपका प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

धनु, मीन राशि: आप होली के दिन पिला गुलाबी और सफेद रंग का वस्त्र धारण करें और इसी प्रकार के रंग-अबीर का प्रयोग करें.

मकर, कुम्भ राशि: आपके राशि को भी ज्यादा होली खेलना पसंद नहीं है. पर होली में खूब एन्जॉय होगा. आप बैंगनी, काला, भूरा और नीले रंगों का प्रयोग करें.