02

से तीन घंटे तक तपती दोपहरी में जाम में फंसे रहे स्कूली बच्चे

11

बजे से लेकर 12 बजे के बीच एक के बाद एक होती है स्कूलों की छुट्टी

43

से 45 डिग्री के बीच रहा सोमवार को दोपहर का तापमान

04

से पांच प्रमुख सड़कें रहीं सोमवार को भीषण जाम की चपेट में

भीषण जाम और गर्मी का कहर सबसे अधिक पड़ रहा मासूमों पर

स्कूलों की नहीं हुई छुट्टी तो बीमार पड़ सकते हैं बच्चे

सोमवार को भीषण गर्मी में जाम में फंस कर बिलबिला उठे लोग

ALLAHABAD: पिछले कई महीने से जाम का झाम झेल रहे इलाहाबादी तो अब इसके आदी हो गए हैं, लेकिन इस भीषण गर्मी में बच्चे झेल जा रहे हैं। सोमवार को रामबाग क्रासिंग का रास्ता पूरी तरह बंद होने के बाद निरंजन, सीएमपी और सोहबतियाबाग डॉट पुल पूरे दिन जाम की चपेट में रहे। सुबह और शाम वाले तो रोज इसे झेलते हैं इसलिए उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ा, लेकिन तपती दोपहरी में जब 43 से 45 डिग्री टेंप्रेचर में दो से तीन घंटे तक मासूम बच्चे जाम की चपेट में आए तो कई स्कूली वाहनों से आती उनकी चित्कार ने अच्छे-अच्छों का कलेजा चीर दिया। यदि जाम की यही स्थिति रही तो सैकड़ो बच्चे बीमार पड़ सकते हैं, ऐसे सबसे अच्छा उपाय यही है कि भीषण गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन स्कूलों को बंद करा दे।

उठ रही बंद करने की आवाज

गर्मी अब असर दिखाने लगी है। इसके बाद भी शहर के स्कूल खुले हुए हैं। इस बीच लगभग पूरे शहर में चल रहे डेवलपमेंट वर्क की वजह से पर डे शहर में हर तरफ जाम लग रहा है। सोमवार को रामबाग क्रासिंग का रास्ता बंद होते ही जो जाम लगा उसने तो अब तक के सभी रिकार्ड तोड़ दिए। लगभग हर ओर भीषण धूप में स्कूली वाहन दो से तीन घंटे तक जाम में फंसे रहे। इस स्थिति को देखते हुए अब स्कूलों को बंद करने की आवाज उठने लगी है। लोगों का कहना है कि यदि अब भी शिक्षा विभाग या जिला प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया तो बच्चे गर्मी के शिकार हो सकते हैं।

बढ़ गया जाम का झाम

अनिश्चितकाल के लिए रामबाग रेलवे क्रासिंग बंद होने के बाद सोमवार को स्थिति कंट्रोल से बाहर दिखी। इसका सबसे अधिक शिकार शहर उत्तरी और शहर दक्षिणी हुआ। पुराने शहर से सिविल लाइंस की ओर आने-जाने के रास्ते पूरे दिन ब्लाक रहे।

कुंभ मेला के मद्देनजर डेवलेपमेंट वर्क को तेज रफ्तार में कराना जरूरी है। अगले दो-तीन महीने तक ये समस्या रहेगी। बच्चों की दिक्कत देखते हुए कई स्कूलों ने गर्मी की छुट्टियां कर दी हैं, जो खुले हैं, उन्हें बंद कराने के लिए जिला प्रशासन से बात की जाएगी।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम

इलाहाबाद

इस भीषण गर्मी को देखते हुए शहर के जो स्कूल अभी खुले हुए हैं, एडमिनिस्ट्रेशन को उन्हें बंद करा देना चाहिए। ताकि छोटे-छोटे बच्चे जाम में फंस कर परेशान न हों।

प्रियंक पांडेय

अधिवक्ता हाईकोर्ट

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के साथ ही डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को जाम की समस्या देखते हुए कुछ दिनों तक फायर ब्रिगेड चौराहा से जानसनेगंज होते हुए घंटाघर की तरफ जाने वाली रोड पर चार पहिया वाहनों का अवागमन रोक देना चाहिए।

प्रतीक पांडेय

अभिभावक, अधिवक्ता

सोमवार को मेरा बेटा करीब दो घंटे तक भीषण जाम में फंसा रहा। सिविल लाइंस स्थित स्कूल से घर आने में उसे तीन घंटे का समय लगा। इस बीच हम लोग परेशान रहे। बेटा घर पहुंचा तो उसका चेहरा पूरी तरह से लाल था।

रोहित केशरी

व्यापारी, मुट्ठीगंज

सिविल लाइंस स्थित स्कूल से जानसेनगंज जाने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। लेकिन सोमवार को मैं करीब डेढ़ घंटे तक निरंजन पुल के जाम में फंसा रहा। गर्मी में हालत खराब हो गई। स्कूल की छुट्टी जो दस दिन बाद होने वाली है, अभी हो जाए तो बेहतर है।

वैभव गुप्ता

छात्र

स्कूलों की छुट्टी होने पर निरंजन डॉट पुल पर पहले भी ट्रैफिक लोड बढ़ जाता था, लेकिन मैनेज कर लिया जाता था। सोमवार को रामबाग का रास्ता बंद होने से पूरा लोड निरंजन और पानी टंकी पुल पर आ गया। इसमें बड़ों के साथ बच्चे परेशान रहे। अधिकारियों से बात कर स्कूलों को बंद कराने का प्रयास किया जाएगा।

कुलदीप सिंह

एसपी ट्रैफिक