- अभी तक 81 हजार कैंडीडेट्स ने ही पूरा किया आवेदन प्रक्रिया

- एक लाख 31 हजार कैंडीडेट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन, 90 हजार ने जमा कि फीस

LUCKNOW: स्टेट के सभी बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस बार भी आधी सीटें खाली रहने की उम्मीद है। स्टेट में बीएड की कुल एक लाख ब्भ् हजार के करीब सीटें है। जिस पर एडमिशन के लिए अभी तक अभी तक एक लाख फ्0 हजार कैंडीडेंट्स ने एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें से अभी तक 90 हजार कैंडीडेट्स ने ही फीस जमा किया है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई बीएड के दस मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। अभी तक बीएड में एडमिशन लेने के लिए कुल आवेदन में से केवल 8क्फ्म्ब् कैंडीडेंट्स ने ही अपना आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से भरा है।

नए कोर्स ने बढ़ाया कॉलेजों की मुश्किलें

पिछले साल बीएड के एक साल के कोर्स के लिए कुल दो लाख फ्ब् हजार आवेदन आए थे। वहीं एग्जाम में करीब दो लाख क्भ् हजार कैंडीडेंट्स ही शामिल हुए थे। इसके बाद भी बीएड की करीब भ्भ् हजार से अधिक सीटें खाली रह गई थी। नए सेशन से एनसीटीई ने बीएड के कोर्स को एक साल से बढ़ा कर दो साल कर दिया है। जिसके कारण से इस बार कम कैंडीडेट्स का रुझान बीएड की ओर देखने को मिल रहा है।

क्भ् हजार सीटें हो सकती है कम

स्टेट गवर्नमेंट इन इस बार बीएड एग्जाम कराने की जिम्मेदारी लखनऊ यूनिवर्सिटी को दी है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि दो साल का कोर्स होने के कारण इस बार आवेदन प्रक्रिया उतनी नहीं रहेगी, जितनी पिछले साल रही थी। ऐसे में हमारी सभी सीटों को भरने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को कहना है कि अगर आवेदन उम्मीद के अनुसार नहीं आते है तो बीएड की सीटों में कटौती की जाएगी। एक अनुमान के अनुसार इस बार करीब क्भ् हजार सीटें कम होने की उम्मीद है।

आवेदन प्रक्रिया उम्मीद से काफी कम है, हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दस मार्च से अधिक आवेदन प्रक्रिया को नहीं ले जा सकते है। ऐसे में आवेदन कम होने के पूरे आसार है।

प्रो। वाईके शर्मा, कोऑडिनेटर, बीएड-ख्0क्भ्