24 घंटे साइबर लाइब्रेरी की मांग को लेकर अनशन कर रहे स्टूडेंट्स के समर्थन में निकाल रहे थे जुलूस

आप कार्यकताओं ने आरोप लगाया कि सुरक्षाकर्मियों की शह पर स्टूडेंट्स ने किया हमला

VAEANASI

राजनीति का अखाड़ा बनी महामना की बगिया में बुधवार को माहौल और अधिक अशांत हो गया। बीएचयू में साइबर लाइब्रेरी को ख्ब् घंटे खोलने की मांग को लेकर अनशनरत छात्रों के समर्थन में निकाले गए आम आदमी पार्टी (आप) के जुलूस पर बीएचयू के सुरक्षाकर्मी और विशेष मानसिकता से प्रेरित स्टूडेंट्स ने जमकर कहर बरपाया। आप कार्यकर्ताओं को उन्होंने जमकर पीटा। तकरीबन एक दर्जन से अधिक आप कार्यकर्ता चोटिल हुए हैं जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। घटना के बाबत आप कार्यकर्ताओं ने लंका थाने में तहरीर दी है।

अचानकुआ हमला

आप कार्यकर्ताओं ने दोपहर में अनशन कर रहे स्टूडेंट्स के समर्थन में शांति जुलूस निकाला। जुलूस के एमएमवी क्रासिंग पहुंचने पर सुरक्षा कर्मियों ने रोका दिया। आप कर्याकर्ताओं के विरोध करने पर सुरक्षाकर्मियों के तेवर तल्ख हो गए। दोनों तरफ से तीखी नोकझोंक के बाद सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज कर दिया।

आप कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस दौरान एक बस में सवार होकर दर्जनों की संख्या में स्टूडेंट्स आ पहुंचे। सुरक्षाकर्मियों के शह पर जुलूस में शामिल कार्यकताओं को दौड़ा-दौड़ाकर पीटने लगे। आप के पूर्वाचल संयोजक संजीव कुमार सिंह, मनीष पाल, मनीष गुप्ता, कमलेश दूबे, मोहिनी महेंद्रू, रंजू बाला सिंह, अंजना, अनीता, मधुलता भी चोटिल हो गई। घायल मनीष पाल व मनीष गुप्ता को मण्डलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद आप कार्यकर्ताओं ने लंका थाने पर धरना दिया। सुरक्षाकर्मियों व मरपीट कर रहे युवकों ने मीडियाकर्मियों को भी निशाना बनाया। एक फोटोग्राफर का कैमरा तोड़ दिया। मीडियाकर्मी ने लंका थाने में तहरीर दी है। इधर ख्ब् घंटे लाइब्रेरी खोलने की मांग को लेकर अनशन कर रहे स्टूडेंट्स से मिलने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के लोग पहुंचे। अनशनरत स्टूडेंट्स ने उन्हें मांगपत्र सौंपा है।

बीएचयू में हुई किसी भी तरह का जुलूस, धरना या प्रदर्शन प्रतिबंधित है। आप कार्यकर्ताओं ने नियमों का उल्लंघन किया था। इसीलिए उन्हें रोकने का प्रयास किया गया।

डॉ राजेश सिंह, एपीआरओ बीएचयू