RANCHI: यदि आप मोबाइल पर बात करते या ईयर फ ोन पर गाना सुनते हुए गाड़ी चला रहे हैं, तो अब आपको यह महंगा पड़ने वाला है। पहली बार पकड़ाने पर 1000 रुपए जुर्माना, दूसरी बार में 2000 रुपए व तीसरी बार पकड़ाने में आपका ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए सस्सपेंड कर दिया जाएगा। यह कार्रवाई यातायात पुलिस और परिवहन विभाग ने शुरू भी कर दी है। गौरतलब हो कि मोबाइल पर बात करते हुए या ईयरफ ोन लगाकर गाना सुनने के कारण एक्सीडेंट के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस पर रोक लगाने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। परिवहन विभाग के ज्वाइंट सेक्रेट्री राजेश ई पात्रो ने बताया कि हाल के दिनों में सड़क दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। इसलिए इस पर सख्ती जरूरी है।

दुर्घटनाओं में आएगी कमी

ज्वाइंट सेक्रेट्री राजेश ई पात्रो ने बताया कि मोबाइल का उपयोग करते हुए या कानों मे ईयरफ ोन डालकर संगीत सुनते हुए गाड़ी चलाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। इस आदेश के आने के बाद इसका असर धीरे-धीरे दिखाई देने लगेगा। लोग वाहन चालन के दौरान इस बात का ध्यान रखेंगे कि वे मोबाइल का उपयोग ना करें साथ ही दुघर्टनाओं में भी कमी आएगी। इसके लिए यातायात पुलिस और परिवहन विभाग मिलकर अभियान चलाएंगे। नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रैफि क रूल्स तोड़ने पर क्या है जुर्माना

बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाना 500 रुपए

बिना रजिस्ट्रेशन के गाड़ी चलाना 2000 रुपए

बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करना 100 रुपए

पीयूसी के बिना गाड़ी चलाना 100 रुपए

प्रेशर हॉर्न का प्रयोग 100 रुपए

टू-व्हीलर पर ट्रिपल सवारी बैठाना 100 रुपए

शराब पीकर गाड़ी चलाना 2000 रुपए

बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना 500 रुपए

इंश्योरेंस के बिना ड्राइविंग करना 1000 रुपए

ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल पर बात 1000 रुपए

ट्रैफि क इंस्पेक्टर से दु‌र्व्यवहार 1000 रुपए

वर्जन

जिस तरह से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, वो चिंता का विषय है। सड़क पर चलने वाले वाहन नियम का पालन नहीं करते हैं, इसलिए इसमें बढ़ोतरी हो रही है। खासकर मोबाइल से बात करते हुए गाड़ी चलाने की शिकायतें मिल रही हैं। इसलिए इसको रोकना बहुत जरूरी है। रोड सेफ्टी नियम के अनुसार, कई तरह के नियम तय किए गए हैं, जिसे हर किसी को मानना होगा, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

-राजेश ई पात्रो, ज्वाइंट सेक्रेट्री, परिवहन विभाग, रांची